सूर्य ग्रहण 16 को: इन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव

फीचर डेस्क। साल 2018 में कुल तीन सूर्य ग्रहण लगने वाले हैं. तीनों सूर्य ग्रहण आंशिक होंगे. हालांकि भारत में ये तीनों ग्रहण दिखायी नहीं देने वाले हैं. धार्मिक जानकारों की मानें तो इस ग्रहण का प्रभाव लोगों पर पड़ेगा. तीनों सूर्य ग्रहण दक्षिण अमेरिका, अटलांटिक और अंटार्कटिका के क्षेत्रों में दिखायी देंगे। 16 फरवरी 2018 को साल का पहला सूर्य ग्रहण नजर आयेगा, जो कि भारत में दिखायी नहीं देगा. वैदिक ज्योतिष के अनुसार यह सूर्य ग्रहण शतभिषा नक्षत्र और कुम्भ राशि में लग रहा है और शतभिषा राहु का नक्षत्र है. इसी कारण इस नक्षत्र से संबंधित राशि वाले लोगों के लिए यह ग्रहण परेशानी का कारण बन सकता है. हालांकि हर राशि पर ग्रहण का प्रभाव अलग-अलग होता है।
मेष: सूर्य ग्रहण से मेष राशि के जातकों को आर्थिक लाभ हो सकता है. इनके सामाजिक प्रतिष्ठा में बढोत्तरी होगी. रुके हुए कामों में भी इन्हें सफलता मिलेगी.
वृषभ: इस दौरान वृषभ राशि वालों को थोड़ी परेशानी हो सकती है. इन्हें थोड़ी बेचैनी रहेगी. पारिवारिक जीवन में परेशानी बढऩे के आसार हैं. परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य के मामले में चिंता हो सकती है.
मिथुन: लाभ और उन्नति की संभावना कम नजर आ रही है. प्रेम संबंधों में तकरार पैदा होने के आसार हैं. पढ़ाई में मन कम लगेगा.
कर्क: यह समय आप पर भारी पड़़ेगा. जीवन थोड़ा कष्टकारी रहेगा. अचानक धन हानि और मानहानि होने के आसार नजर आ रहे हैं.
सिंह: किसी से साझेदारी है तो संभलकर चलें. जीवन साथी को कष्ट का सामना करना पड़ सकता है. वैवाहिक जीवन में भी उथल-पुथल मचने के आसार नजर आ रहे हैं, इस राशि वालों को विशेष सावधानी रखने की जरूरत है.
कन्या: आपके लिए यह ग्रहण शुभ फलदायी होगा. शत्रु और विरोधियों का नाश होगा. हर जगह से अच्छी खबर प्राप्त होगी. सफलता प्राप्त होने से खुशी मिलेगी.
तुला: इस राशि वालों को नाम और प्रसिद्धि पाने के लिए संघर्ष करना पड़ सकता है. तनाव बढऩे से परेशानी होने के आसार हैं. लंबी दूरी की यात्राएं कष्टकारी हो सकती है.
वृश्चिक: वृश्चिक राशि के लिए भी सूर्यग्रहण उत्तम फल देने वाला साबित होगा. सभी क्षेत्रों में लाभ और वृद्धि की संभावना नजर आ रही है. धन आगमन के नये साधन मिलेंगे. करियर और व्यवसायिक क्षेत्र में उन्नति मिलेगी.
धनु: इच्छाशक्ति में वृद्धि होगी. छोटी यात्रा का योग बनने के आसार नजर आ रहे हैं. यात्रा मंगलमय रहेगी. पारिवारिक संबंधों में सुधार होगा.
मकर: मानसिक तनाव बढऩे से परेशानी होगी. आय की तुलना में खर्च ज्यादा करेंगे इस राशिवाले. स्वास्थ्य संबंधी परेशानी भी कष्ट दे सकती है.
कुंभ: मानसिक तनाव इन राशि वालों पर हावी रह सकता है. वाहन चलाने में सावधानी बरतें, दुर्घटना की संभावना है. तनाव न लें. शारीरिक कष्ट भी होने के आसार नजर आ रहे हैं.
मीन : इस राशि पर सूर्यग्रहण का मिला-जुला असर होगा. स्वास्थ्य का ध्यान रखें. सोच-समझकर बोलें, परिवार में विवाद होने के आसार हैं.