स्मारक की दीवार तोडऩे पर राजनीति गर्म: बसपा का धरना

ambedkar smarakलखनऊ। डॉ. अंबेडकर स्मारक की दीवार तोडऩे के विरोध में आज लखनऊ में बहुजन समाज पार्टी का धरना चल रहा है। गोमतीनगर में कल अंबेडकर स्मारक की एक दीवार को तोडऩे का काम शुरू किया गया था।
इसके विरोध में आज बसपा के राष्ट्रीय महासचिव नसीमुद्दीन सिद्दीकी के साथ नेता विरोधी दल स्वामी प्रसाद मौर्य धरना पर बैठे हैं। इनके साथ हजारों कार्यकर्ता सड़क पर बैठे हैं। पूर्व मंत्री अनंत कुमार मिश्र अंटू ने बताया कि अखिलेश सरकार के इस फैसले का लाखों बसपा कार्यकर्ता हर स्तर पर विरोध करेंगे। अंबेडकर स्मारक की दीवार तोडऩे पर बसपा में काफी नाराजगी है। पार्टी के वरिष्ठ नेता नसीमुद्दीन सिद्दीकी गोमतीनगर बंधे पर दीवार तोडऩे का विरोध कर रहे हैं। नसीमुद्दीन सिद्दीकी के साïथ स्वामी प्रसाद भी विरोध जता रहे हैं।
गौरतलब है कि गोमती नगर के सृजन विहार कालोनी का रास्ता दो दिन में खुल जाएगा। इसकी कवायद करते हए एलडीए व सेतु निगम के अभियंताओं ने यहां करीब बीस मीटर लंबी दीवार का अधिकांश हिस्सा गिरवा दिया है। आने वाले समय में जब रेलवे अपना अंडर पास बनवा देगा तो लोग सीधे जनेश्वर मिश्र पार्क व शहीद पथ की ओर जा सकेंगे। बसपा शासनकाल में सृजन विहार का रास्ता एलडीए ने ही बंद करवाया था। स्थानीय समितियां इसको कोर्ट ले गई थी। कोर्ट से समिति के पक्ष में फैसला आया तो एलडीए सुप्रीम कोर्ट चला गया। सपा सरकार आते ही फिर इस रास्ते को लाखों लोगों के लिए उपयोगी बताया जाने लगा।