दूसरा अंतरराष्ट्रीय रामलीला सम्मेलन नई दिल्ली में शुरू

NEW DELHI, OCT 10 (UNI):- Actor Surendra Pal(L) during full dress Rehersal of Lav Kush Ramlila Committee in New Delhi on Saturday. UNI PHOTO-89U

नई दिल्ली। संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार द्वारा दूसरा अंतरराष्ट्रीय रामलीला सम्मेलन मंगलवार को नई दिल्ली के इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र में शुरू हुआ है। यह महोत्सव 23 नवंबर से 29 नवंबर तक चलेगा। सात दिनों तक चलने वाले इस महोत्सव का उद्घाटन संस्कृति राज्यमंत्री डा. महेश शर्मा ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि रामलीला प्राचीन भारतीय संस्कृति के परिवार और भाईचारे के मूल्यों का वर्णन करती है। अगर हम इन मूल्यों का अनुसरण अपने जीवन में करें तो समाज और परिवार में किसी तरह का क्लेश या द्वेष पैदा नहीं होगा। उन्होंने कहा कि यह देखकर उन्हें हार्दिक प्रसन्नता हो रही है कि विभिन्न देशों से इस अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में लोग भाग ले रहे हैं। रामायण सर्वकालिक और सार्वभौमिक रूप से लोगों की अध्यात्मिक और धार्मिक आकांक्षाओं का स्रोत है।
बता दें कि पहला अंतरराष्ट्रीय रामलीला सम्मेलन 12 से 14 जुलाई 2013 को त्रिनिनाद और टुबैगो में त्रिनिनाद और टुबैगो के नैतिनल रामलीला परिषद द्वारा आयोजित किया गया था। इस मंच से परिषद ने दूसरा सम्मेलन भारत में आयोजित कराने का आग्रह किया था। इस आग्रह को मानते हुए इग्निका ने इस सात दिवसीय महोत्सव का आयोजन किया है।