सीएम अखिलेश ने भी लव में बेले थे पापड़

akhilesh and dimpleलखनऊ। यूपी के युवा सीएम अखिलेश यादव लंदन में पत्नी डिंपल तथा बच्चों के साथ अपना 43वां जन्मदिन मना रहे हैं। अखिलेश यादव ने भले ही डिंपल के साथ लव मैरिज की, लेकिन इनको भी प्यार के इम्तिहान में काफी पापड़ बेलने पड़े थे। लंदन से प्रेम भी अखिलेश का पुराना है। पढ़ाई के दौरान भी अखिलेश लंदन से ही डिंपल को गुलाब भेजा करते थे।
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव अपनी पत्नी सासंद डिंपल यादव से बहुत प्यार करते हैं। यह दोनों एक-दूसरे से बहुत प्यार करते हैं। 21 वर्ष की डिंपल और 25 वर्ष के अखिलेश में तब प्यार हुआ जब डिंपल ने लखनऊ यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पूरा किया था और अखिलेश यादव ऑस्ट्रेलिया से इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी कर वापस लौटे थे। दोनों को अपनी लव स्टोरी को विवाह के बंधन में बांधना इतना आसान नहीं था।
डिंपल तथा अखिलेश यादव को भी प्यार में परेशानियां और विरोध झेलना पड़ा। अखिलेश यादव के पिता उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व समाजवादी पार्टी सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव पहले तो अखिलेश की डिंपल से शादी के खिलाफ थे। काफी मेहनत के बाद अखिलेश व डिंपल ने मुलायम सिंह को इस शादी के लिए मना लिया। इसके बाद जब डिंपल व अखिलेश का विवाह हुआ तो देश की जानी-मानी हस्तियां इसकी गवाह बनीं। राष्ट्रपति केआर नारायणन से लेकर बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन के साथ राजेश खन्ना तक विवाह समारोह में शरीक हुए।
शांत स्वभाव की डिंपल को पढ़ाई के अलावा घुड़सवारी का भी शौक है। वहीं हमेशा कुछ नया जानने के उत्सुक अखिलेश फुटबॉल प्रेमी हैं। डिंपल को पेंटिंग पसंद थी तो अखिलेश यादव अमेरिकन रॉक बैंड के क्रेजी हैं। इन दोनों के स्वभाव, शौक व पारिवारिक बैकग्राउंड बिल्कुल जुदा थे। दोनों में कोई मेल नहीं था। शायद उनकी जोड़ी ऊपर वाले ने ही बना कर भेजी थी।
डिंपल का जन्म 1978 में रिटायर्ड कर्नल एससी रावत के परिवार में पुणे में हुआ था। परिवार उत्तराखंड से है। डिंपल का परिवार उत्तराखंड के उधम सिंह नगर के काशीपुर में रहता है। तीन बहनों में डिंपल दूसरे नंबर पर थी। डिंपल बेहद प्रतिभावान पेंटर हैं, वहीं अखिलेश फुटबॉल के दीवाने हैं। डिंपल का परिवार पूरी तरह आर्मी बैंकग्राउंड वाला है और राजनीति से इनका दूर-दूर तक कोई वास्ता नहीं था पर डिंपल की किस्मत में सिर्फ और सिर्फ राजनीति ही थी। आज डिंपल सांसद हैं और उनके पति अखिलेश देश के सबसे बड़े सूबे के सीएम हैं। डिंपल और अखिलेश के तीन बच्चे हैं अदिति, अर्जुन और टीना। अर्जुन और टीना जुड़वा हैं।