मुसीबत में केजरी: प्रधान सचिव को सीबीआई ने धरा

arvind-kejriwal2नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के प्रधान सचिव राजेंद्र कुमार को सीबीआई ने सोमवार को गिरफ्ता कर लिया। इसके 4 अन्य लोगों को भी सीबीआई ने गिरफ्तार किया है। सभी लोगों पर सरकारी ठेकों में धांधली और भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं।
कुछ दिन पहले ही सीबीआई ने उनके सचिव के ऑफिस पर छापे मारे थे। राजेंद्र पर पिछले 5 सालों के दौरान कई निजी कंपनियों को फायदा पहुंचाने के आरोपों के बाद यह छापेमारी हुई थी।
वरिष्ठ अफसर और दिल्ली डायलॉग कमिशन के पूर्व सचिव आशीष जोशी ने एसीबी चीफ एमके मीणा को पत्र लिखकर राजेंद्र कुमार को भ्रष्ट करार दिया था और जांच की मांग की थी।
गिरफ्तार किए गए लोगों में प्रधान सचिव राजेंद्र कुमार, 2 डिप्टी सेक्रेटरी- तरुण शर्मा, संदीप कुमार, दिनेश गुप्ता ( एंडएवर के अधिकारी, और अशोक कुमार प्राइवेट कंपनी के तत्कालीन निदेशक है। सोमवार को लंबी पूछताछ के बाद सीबीआई ने उन्हें अरेस्ट कर लिया।
राजेंद्र कुमार के साथ केजरीवाल के ऑफिस में ही पोस्ट वेट डिपार्टमेंट में ऑफिसर रहे तरुण शर्मा को भी अरेस्ट किया है। बताया जा रहा है कि तरुण भी एंडएवर कंपनी के बोर्ड में शामिल रहे हैं। सीबीआई का दावा है कि अरेस्ट किए गए 5 लोगों के खिलाफ उसके पास पक्के सबूत हैं। सीबीआई ने दावा किया कि सभी लोगो पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहे थे इसके बाद उन्हें अरेस्ट करने का फैसला लिया गया।
सीबीआई को राजेंद्र कुमार के खिलाफ कई शिकायते मिलीं थी, इसमें आम आदमी पार्टी छोड़ चुके आशीष जोशी ने भी शिकायत की थी। सीबीआई का दावा है कि उसने इनक्वायरी के दौरान पाया कि राजेंद्र कुमार ने इन लोगों के साथ मिलकर एंडओवर्स नाम की कंपनी को फायदा पहुंचाया है। सीबीआई ने राजेंद्र कुमार पर पद के दुरुपयोग और प्रिवेंशन ऑफ करप्शन एक्ट लगाया है। राजेंद्र कुमार वही ऑफिसर हैं जिन्हें 2013 में भी सीएम केजरीवाल ने अपने 49 दिन के पहले टर्म के दौरान भी प्रिंसिपल सेक्रेटरी बनाया था। केजरीवाल ने दूसरे टर्म भी राजेंद्र को अपना प्रिंसिपल सेक्रेटरी बनाया, दिसंबर 2015 में सीबीआई ने राजेंद्र कुमार के ऑफिस पर रेड मारी थी।
उस समय केजरीवाल ने दावा किया था कि सीबीआई ने डीडीसीए घोटाले के फाइलें तलाशने के लिए राजेंद्र कुमार के साथ ही उनके ऑफिस पर भी रेड मारी थी। केजरीवाल ने केंद्र पर सीबीआई के जरिए दिल्ली सरकार को अन स्टेबल करने का आरोप भी लगाया था। बता दें कि सीबीआई के प्रवक्ता आरके गौड़ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि इन सभी लोगों को कल कोर्ट में पेश किया जाएगा।