मोदी के कुनबे का विस्तार: 19 नए चेहरे शामिल

anupriya-patelनई दिल्ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को अपनी मंत्रिपरिषद का विस्तार कर 19 नए चेहरे शामिल किए और पर्यावरण राज्य मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को पदोन्नत कर कैबिनेट मंत्री बनाया। राष्ट्रपति भवन में आयोजित भव्य समारोह में राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने नए मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी। वहीं पांच मत्रियों की छुट्टी भी कर दी गई है।
नये मंत्रियों में दो महिलाएं शामिल हैं। मंत्रिपरिषद के विस्तार में सबसे अधिक चार मंत्री राजस्थान से शामिल किये गये हैं। विधानसभा चुनाव वाले राज्य उत्तर प्रदेश से तीन तथा उत्तराखंड से एक मंत्री शामिल किया गया है। उत्तराखंड को मोदी सरकार में पहली बार प्रतिनिधित्व दिया गया है। मध्य प्रदेश तथा गुजरात से तीन-तीन, महाराष्ट्र से दो और असम, पश्चिम बंगाल तथा कर्नाटक से एक-एक मंत्री बनाया गया है।
मोदी ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के दो सहयोगी दलों अपना दल तथा रिपब्लिकन पार्टी आफ इंडिया (आरपीआई) को भी मंत्रिपरिषद में प्रतिनिधित्व दिया है। अपना दल की अनुप्रिया पटेल तथा आरपीआई के रामदास आठवले को मंत्री बनाया गया है। पुराने सहयोगी दलों शिव सेना तथा शिरोमणि अकाली दल को इस विस्तार में जगह नहीं दी गयी है, जिनके पहले से कुछ मंत्री मंत्रिपरिषद में शामिल हैं।
मोदी सरकार की मंत्रिपरिषद के दूसरे विस्तार में नये मंत्रियों के रूप में मंगलवार को शपथ लेने वालों में मध्य प्रदेश से फग्गन सिंह कुलस्ते, एम जे अकबर और अनिल माधव दवे, राजस्थान से विजय गोयल, अर्जुन राम मेघवाल, सी आर चौधरी और पी पी चौधरी, महाराष्ट्र से रामदास आठवले और सुभाष रामराव भाम्बरे, गुजरात से पुरूषोत्तम रूपाला, जसवंत सिंह भाभौर, मनसुख भाई मांडविया, उत्तर प्रदेश से डॉ. महेन्द्र नाथ पांडेय, अनुप्रिया पटेल और कृष्णा राज, उत्तराखंड से अजय टम्टा, पश्चिम बंगाल से एस एस आहलुवालिया, असम से राजन गुहांई, और कर्नाटक से रमेश जिगजिनागी शामिल हैं।

शामिल किये गये मंत्रियों में से 13 लोकसभा के तथा 6 राज्यसभा के सांसद हैं। श्री प्रकाश जावड़ेकर राज्यसभा के सदस्य हैं वह पहले राज्य मंत्री थे और आज उन्हें पदोन्नत कर कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। उत्तर प्रदेश में चुनावी समीकरणों को ध्यान में रखते हुए एक ब्राह्मण, एक पिछड़ा वर्ग तथा एक दलित को मंत्री बनाया गया है। इनमें से भी दो महिलाएं हैं।

मंत्रिमंडल विस्तार
1. प्रकाश जावड़ेकर कैबिनेट मंत्री: कैबिनेट मंत्री

राज्य मंत्री
1. एमजे अकबर
2. फग्गन सिंह कुलस्ते
3. रमेश जिगजिनागी
4. पुरुषोत्तम रूपाला
5. अनिल माधव दवे
6. डॉ. महेन्द्रनाथ पांडेय
7. अजय टम्टा
8. सुभाष रामराव भाम्बरे
9. विजय गोयल
10. राजन गुहांई
11. रामदास अठवले
12. सी आर चौधरी
13. पी पी चौधरी
14. अनुप्रिया पटेल
15. मनसुख भाई मांडविया
16. एस एस आहलुवालिया
17. जसवंतसिंह भाभौर
18. अर्जुन राम मेघवाल
19. कृष्णाराज