आखिर क्या है पीके का प्लान ए, बी, सी

pkलखनऊ। यूपी में बढ़ते चुनावी पारे के बीच कांग्रेस की चुनावी नैय्या पार लगाने की जिम्मेदारी लेने वाले पीके (प्रशांत किशोर) यूपी में एक बड़ा दांव खेलने की तैयारी कर रहे हैं। इससे यूपी में सत्ता हासिल करने का दावा ठोक रही बीजेपी को बड़ा झटका लग सकता है। साथ ही देश के सबसे बड़े राजनीतिक परिवार के बीच की दशकों पुरानी कड़वाहट भी ख़त्म हो सकती है। साथ ही पीके ने एक प्लान और तैयार किया है कि प्रियंका गांधी को यूपी के सीएम के रूप में प्रोजेक्ट किया जाये जिससे कांग्रेस को मजबूती भी मिलेगी साथ ही विरोधियों को मुंहतोड़ जवाब भी दिया जा सके।
कांग्रेस और प्रशांत किशोर के नजदीकियों की माने तो पीके वरुण गांधी की कांग्रेस में वापसी करवाकर यूपी में सीएम के फेस के रूप में प्रोजेक्ट करना चाहते हैं। इससे कांग्रेस को सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि उन्हें गांधी परिवार से एक चेहरा मिल जाएगा और बीजेपी को घेरने का मौक़ा मिल जाएगा। इसके लिये पीके अपने पुराने कांग्रेसी कनेक्शन का भी इस्तेमाल कर रहे हैं।
पीके, कांग्रेस और वरुण गांधी से जुड़े नेताओं की मानें तो अभी तक इस एजेंडे को लेकर पीके के साथ कई वरिष्ठ कांग्रेसी वरुण गांधी से दो बार मुलाकात भी कर चुके हैं। हालांकि पीके का यह हथकंडा कितना कारगर होगा यह तो वक्त ही बताएगा, लेकिन मंगलवार को हुए कैबिनेट विस्तार में वरुण को जगह नहीं मिलने के बाद इस बात को बल मिल गया है। वही, जानकारों की मानें तो पीके वरुण गांधी की इस नाराजगी का फायदा उठाना चाहते हैं। बताते चलें कि केन्द्रीय मंत्री मेनका गांधी को सीएम पद के योग्य बताने के बाद ही वरुण को यूपी में सीएम बनाने को लेकर बीजेपी में घमासान तेज हो गया था।
वरुण को कांग्रेस में लाने की कोशिश में पीके का साथ यूपी की जिम्मेदारी निभा रहे एक वरिष्ठ कांग्रेसी नेता भी दिया है और हाल ही में इस बारे में सोनिया गांधी से बात भी की है। राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी इस बारे में सुनकर एक बार मुस्कराई तो, लेकिन इस पर अभी तक अपना कोई निर्णय नहीं दिया है।