विद्युत लाइन लॉस को कम करने के लिए मंगलवार से चलेगा अभियान

logo

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने विद्युत लाइन हानि को कम करने के लिए मंगलवार से दो माह का विशेष अभियान चलाने का निर्णय लिया है। मुख्य सचिव आलोक रंजन ने सोमवार को इस सम्बंध में वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से प्रदेश के समस्त जिलाधिकारियों एवं विद्युत विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी किये।
मुख्य सचिव जिलाधिकारियों एवं विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि 21 जुलाई से दो माह का संयुक्त अभियान चलाकर विद्युत लाइन हानि को 15 प्रतिशत तक लाने हेतु तथा अनियमित कनेक्शनों को नियमित कराकर विद्युत मीटर लगाकर विद्युत राजस्व वसूली बढ़ाने हेतु कार्यवाही प्राथमिकता से सुनिश्चित करायी जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि विद्युत लाइन लासेज को कम कर सम्बन्धित क्षेत्रों में अधिक घंटे की विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराने हेतु जन जागरण अभियान चलाने में आम नागरिकों की भागीदारी सुनिश्चित करायी जाये।
उन्होंने कहा कि अभियान के सफल क्रियान्वयन हेतु 100 आरएपीडीआरपी टाउनों हेतु पावर कार्पोरेशन द्वारा नामित नोडल अधिकारियों की उपस्थिति में अभियान की शुरुआत 21 जुलाई से करायी जाये। उन्होंने कहा कि नामित नोडल अधिकारी 06 एवं 21 अगस्त तथा 06 सितम्बर को भी मौके पर उपस्थित होकर तथा प्रत्येक दिन अपने क्षेत्र में अभियान की प्रगति का अनुश्रवण सुनिश्चित करते हुये 21 सितम्बर तक अभियान को सफलतापूर्वक क्रियान्वयन सुनिश्चित करायेंगे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक सम्बन्धित अवर अभियंताओं एवं सहायक अभियंताओं का दायित्व होगा कि वे इन नगरी क्षेत्रों की फीडरवार सघनता से जांच सुनिश्चित करते हुये मे. एचसीएल द्वारा उपलब्ध कराये जीआईएस डाटा को वैलिडेट करते हुये नये पाये उपभोक्ताओं को जीआईएस सिस्टम पर लाना सुनिश्चित करेंगे।