महिन्द्रा ने उतारा स्कॉर्पियो का नया इंटेली हाईब्रिड मॉडल

scorpioनई दिल्ली। भारतीय वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने स्कॉर्पियो के माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस वेरिएंट को लॉन्च किया है। कंपनी ने इसे इंटेली हाइब्रिड नाम से पेश किया है। इस वर्जन की कीमत 9.74 लाख रूपए से लेकर 14.01 लाख रूपए (नवी मुंबई एक्स-शोरूम) के बीच में रखी गई है। भारत की पहली ऐसी तकनीक वाली एसयूवी. महिंद्रा स्कॉर्पियो इंटेली हाइब्रिड वॉयस मैसेजिंग सिस्टम सहित भारत की पहली, सीआरडीई इंजन के साथ 6-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन और माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम वाली एसयूवी बन गई है। कंपनी के प्रेसिडेंट और चीफ एग्जिक्यूटिव (ऑटोमोटिव) प्रवीण शाह ने कहा ‘पर्यावरण के प्रति एक जिम्मेदार कंपनी होने के नाते हमने महिंद्रा स्कॉर्पियो को माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस किया है। ये बेहतर माइलेज देने के साथ-साथ पर्यावरण के लिए भी ज्यादा नुकसानदायक साबित नहीं होगी।Ó
फिलहाल,स्कॉर्पियो के सभी वेरिएंट में उपलब्ध होगी। इस स्ङ्क के टॉप वेरिएंट 10 की कीमत 12.84 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, मुंबई) रखी गई है। उम्मीद की जी रही है कि कंपनी जल्द ही अपने सभी पोर्टफोलियो में इस हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करना शुरू कर देगी।
कंपनी ने एक बयान में कहा कि इस वेरिएंट में कंपनी ने एडवांस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है, जो गाड़ी की ईंधन खपत को सात फीसदी तक कम करती है क्योंकि यह इंजन को गति बढ़ाने के दौरान इलेक्ट्रिक शक्ति प्रयोग करने में मदद करती है। साथ ही इसमें खुद से इंजन बंद करने की तकनीक भी लगाई गई है, जो गाड़ी के खड़े रहने की स्थिति में इंजन बंद कर देती है और दोबारा चालू करने के लिए ब्रेक एनर्जी का प्रयोग करती है अन्यथा यह एनर्जी बेकार ही चली जाती थी।