डैमेज कन्ट्रोल में जुटीं माया: प्रदर्शन कार्यक्रम स्थगित

mayawati-latest

लखनऊ। बसपा सुप्रीमो मायावती डैमेज कंट्रोल को लखनऊ पहुंची हैं। कल देर रात मायावती ने नेताओं के साथ बैठक की। इसके बाद सोमवार को होने वाला बसपा का प्रदर्शन स्थगित कर दिया गया है। दयाशंकर सिंह प्रकरण पर 21 जुलाई को लखनऊ के धरने में उसकी बेटी व पत्नी के खिलाफ बसपा नेताओं की अभद्र टिप्पणी पर चौतरफा घिरी पार्टी ने 25 जुलाई को मंडल मुख्यालयों पर आयोजित प्रदर्शन स्थगित कर दिया है।
प्रकरण को लेकर पहले बैकफुट पर आने के बाद भाजपा की अब बढ़ती आक्रामकता को देखते हुए दस दिन पहले दिल्ली गईं बसपा प्रमुख मायावती कल देर शाम अचानक लखनऊ पहुंची। पूरे प्रकरण पर नये सिरे से रणनीति तय करने के लिए मायावती ने आज पार्टी के प्रमुख पदाधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद आगे कर रणनीति तय करेंगी।
दरअसल, मायावती पर अभद्र टिप्पणी करने पर भाजपा ने खुद को घिरता देख दयाशंकर सिंह को पार्टी से निकालने में तो देर नहीं की लेकिन उसकी गिरफ्तारी को लेकर 21 जुलाई को लखनऊ में आयोजित प्रदर्शन में बसपा के दयाशंकर की पत्नी व बेटी पर बसपाइयों की अमर्यादित टिप्पणियों को लेकर मायावती, नसीमुद्दीन सिद्दीकी, राम अचल राजभर आदि पर मुकदमा दर्ज होने के बाद भाजपा अब बसपा को घेरने में जुट गई है।
संसद के मानसून सत्र में भाग लेने के लिए 14 जुलाई को ही यहां से दिल्ली गई मायावती ने लखनऊ पहुंचने के बाद पार्टी के कुछ प्रमुख पदाधिकारियों के साथ बैठक की। सूत्रों के मुताबिक बसपा प्रमुख ने पार्टी के माल एवेन्यू स्थित प्रदेश कार्यालय में आज सभी मुख्य जोनल व मंडल कोआर्डिनेटरों की बैठक बुलायी है। बैठक में बसपा प्रमुख पूरे प्रकरण को लेकर पार्टी की आगे की रणनीति के बारे में पदाधिकारियों को बताएंगी।
बसपा प्रमुख पूरे मामले पर सफाई देने के साथ ही भाजपा और सपा को आड़े हाथों लेते हुए पार्टी की आगे की रणनीति का खुलासा करेंगी। इस बीच पार्टी ने 25 जुलाई को सूबे के मंडल मुख्यालयों (लखनऊ को छोड़कर) पर आयोजित प्रदर्शन को स्थगित कर दिया है। माना जा रहा है कि 36 घंटे गुजरने के बाद पुलिस-प्रशासन के दया शंकर की गिरफ्तारी के लिए दो-तीन दिन की और मोहलत मांगने और पार्टी के प्रति बढ़ते विरोध के मद्देनजर प्रदर्शन स्थगित करने का फैसला किया गया है। इस बारे में अधिकृत तौर पर कोई भी कुछ कहने से बचता रहा। आज मायावती खुद इस बारे में बताएंगी। दया शंकर की जल्द गिरफ्तारी न होने पर बसपा प्रमुख महीने के अंत में प्रदर्शन करने की घोषणा कर सकती हैं।