महबूबा बोलीं: अटल नीति से होगा कश्मीर मसले का हल

Mehbooba_Muftiजम्मू। मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा कि कश्मीर मसले का समाधान अगर अब नहीं तो फिर कभी नहीं होगा। क्योंकि केंद्र में मोदी की शक्तिशाली सरकार है। जम्मू के कन्वेंशन सेंटर में रविवार को जम्मू-कश्मीर में उजाला योजना को लांच करते हुए मुख्यमंत्री संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि अगर जम्मू कश्मीर में खूनखराबा समाप्त करना है तो पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की नीति अपनानी पड़ेगी। वाजपेयी के संबंध सुधारने की कोशिश के बाद कारगिल हो गया। उस वक्त पाकिस्तान के राष्ट्रपति जनरल मुशर्रफ को यह एहसास करवाया गया कि सीमाएं नहीं बदल सकती अलबत्ता सीमाओं को आप्रासंगिक बनाया जा सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्तान के प्रति दोस्ती का हाथ बढ़ाते लाहौर भी गए लेकिन उसके बाद पठानकोट हमला हो गया। पाकिस्तान को आड़े हाथ लेते हुए महबूबा ने कहा कि पड़ोसी मुल्क का रवैया ठीक नहीं रहा। कश्मीर में लोग सड़कों पर आए।
मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा कि मैंने कई बार यह विधानसभा के अंदर व बाहर स्पष्ट किया है कि देश के ताज जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे के साथ छेड़छाड़ नहीं होगी, लेकिन इस पर भी राजनीति की गई। जम्मू कश्मीर देश में अलग किस्म का राज्य है। इसे विशेष दर्जा भी हासिल है।
महबूबा ने प्रधानमंत्री के साथ हुई बातचीत का जिक्र करते हुए कहा कि सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल आ रहा है। बातचीत भी होगी। मैं चाहती हूं कि बातचीत औपचारिकता न बन जाए, ऐसे लोग बातचीत करे जो कश्मीर को लेकर गंभीर हो।