इंतजार की घडिय़ां खत्म: लांच हुई रिलायंस जियो 4जी सर्विस

reliance-jio-बिजनेस डेस्क। रिलायंस इंडस्ट्रीज की 42वीं सालाना बैठक की शुरूआत चेयरमैन मुकेश अंबानी ने शेयरधारकों को रिलायंस जिओ से जुड़ी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। कंपनी ने यह स्पष्ट किया कि कंपनी का सपना हर भारतीय तक इंटरनेट पहुंचाने का है। साथ ही अब भारत में फोन पर बातचीत करने के पैसे न लगने का समय आ गया है। अंबानी ने कहा कि देश में इंटरनेट डेटा महंगा नहीं होना चाहिए। जिओ के प्लान पूरी तरह से इन्ही लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए बनाए गए हैं। जिओ की सर्विस 5 सितंबर से शुरू हो जाएगी। इसका कॉमर्शियल लॉन्च 31 दिसंबर को होगा।
सालाना बैठक को संबोधित करते हुए अंबानी ने यह स्पष्ट किया कि जिओ का कोई भी प्लान लेने पर वॉयस और एसएमएस का कोई भी पैसा नहीं देना होगा। साथ ही पूरे देश में रोमिंग का कोई भी चार्ज ग्राहकों से नहीं वसूला जाएगा। होली, दिवाली या न्यू ईयर जैसे मौकों पर स्रूस् का कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं वसूला जाएगा।
मुकेश अंबानी ने कहा कि जिओ के प्लान मौजूदा सभी टैरिफ से 90 फीसदी तक सस्ते होंगे। उन्होंने कहा कि जिओ के अंतर्गत 50 रुपए में 1 जीबी डेटा दिया जाएगा। साथ ही छात्रों के लिए स्पेशल टैरिफ दिये जाएंगे। जिनमें वे 25 फीसदी अधिक डेटा को इस्तेमाल कर सकते हैं। कंपनी अपने शुरूआती कस्टमर्स को वैल्कम ऑफर देगी। जिसमें सभी ग्राहक दिसंबर तक फ्री में डेटा, वॉयल और एसएमएस भेज सकते हैं। दिसंबर के बाद कंपनी का कोई भी प्लान लेने पर वॉयल कॉल और एसएमएस फ्री रहेंगे। साथ ही 1 साल तक किसी भी जिओ एप्लीकेशन के लिए कोई पैसा नहीं देना होगा।
आधार के जरिए कोई भी ग्राहक सिर्फ 15 मिनट में अपना जिओ सिम एक्टीवेट करवा सकता है। 5 सितंबर से जिओ की सेवाएं शुरू हो जाएगी। जबकि जिओ का कॉमर्शिल लॉन्च 31 दिसंबर को होगा। अंबानी ने कहा कि रिलायंस जिओ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल मूवमेंट के लिए समर्पित है। दुनिया में डिजीटल रिवॉल्यूशन की शुरूआत हो रही है और भारत इसमें पीछे नहीं रह सकता। मोबाइल इंटरनेट मामले में भारत दुनिया में 155वें स्थान पर है।