गैलक्सी नोट 7 की बैटरी में दिक्कतें बरकरार, उत्पादन घटाएगा सैमसंग

Galaxy-J1-Aceनईदिल्ली (आरएनएस)। साउथ कोरियन कंपनी सैमसंग के स्मार्टफोन गैलक्सी नोट 7 की बैटरी में आग लगने की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। मुश्किलों में घिरी कंपनी अब इस स्मार्टफोन का उत्पादन सीमित करने जा रही है। कंपनी रिप्लेस करके दिए गए नए डिवाइसेज के गर्म होने की शिकायतों की भी जांच कर रही है।
सैमसंग ने कहा है कि गैलक्सी नोट 7 का उत्पादन घटाया जा रहा है, ताकि क्वॉलिटी सुनिश्चित की जा सके। कंपनी ने यह भी कहा है कि रिप्लेस करके दिए गए गैलक्सी नोट 7 डिवाइसेज के गर्म होने की शिकायतों की जांच की जा रही है। रविवार को अमेरिकन कैरियर एटीएण्डटी ने कहा था कि अभी उसने गैलक्सी नोट 7 डिवाइसेज को एक्सचेंज करना बंद कर दिया है। इसके बाद सैमसंग ने बयान जारी करके कहा, अगर हम यह पाते हैं कि प्रॉडक्ट सुरक्षित नहीं है तो तुरंत सीपीएससी द्वारा अप्रूव किए गए कदम उठाए जाएंगे।
एटीएण्डटी ने रविवार को कहा था कि रिप्लेस हुए डिवाइसेज में भी आग लगने की घटनाएं सामने आने की वजह से गैलक्सी नोट 7 का रिप्लेसमेंट रोक दिया गया है। रॉयटर्स को भेजे ईमेल में कंपनी के प्रवक्ता ने कहा था, ताजा खबरों को ध्यान में रखते हुए हम अभी नोट 7 को एक्सचेंज नहीं कर रहे हैं। इन मामलों की जांच अभी जारी है।
गौरतलब है कि पिछले हफ्ते साउथवेस्ट एयरलाइन का एक प्लेन नोट 7 फोन से धुआं निकलने की वजह से खाली करवाना पड़ा था। जिस परिवार के पास यह फोन था, उसका कहना था कि उन्होंने इस फोन को रिप्लेस करके लिया था। यूएस फेडरल एविएशन ऐडमिनिस्ट्रेशन ने भी मामले की पुष्टि करते हुए कहा है कि इस घटना की जांच की जा रही है।
गैलक्सी नोट 7 की बैटरी में आग लगने की घटनाओं से सैमसंग की साख को पूरी दुनिया में झटका लगा है। इस फोन का मुकाबला ऐपल के फ्लैगशिप डिवाइसेज आईफोन 7 और आईफोन7 प्लस से होना था, मगर दिक्कतों की वजह से कंपनी को अपने फोन पूरी दुनिया से रिकॉल करने पड़े हैं।