अक्टूबर में हो सकते है पंचायत चुनाव: सितम्बर में अधिसूचना

panchayat-election
विशेष संवाददाता
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव आगामी अक्टूबर माह में होने की पूरी संभावना है। राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव की लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। पंचायत चुनाव के लिए वृहद मतदाता पुनरीक्षण कार्य 31 अगस्त तक पूरा हो जाएगा है। इसके तत्काल बाद पंचायत चुनाव की सीटों के लिए आरक्षण घोषित होगा और फिर पूरी संभावना है कि सित बर माह के तीसरे सप्ताह में ही राज्य निर्वाचन आयोग अधिसूचना जारी कर दे। इसके बाद अक्टूबर माह में ही आयोग पंचायत चुनाव स पन्न कराएगा।
इस बार पंचायत चुनाव दो चरणों में कराये जाने की संभावना है। पहले चरण में ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य का चुनाव होगा। जबकि जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लाक प्रमुखों के चुनाव बाद में कराये जाएंगे। बीते 2010 के पंचायत चुनाव में ग्राम पंचायत सदस्य पद के 6 लाख 51 हजार 48 पदों के लिए चुनाव हुआ था, जबकि इस बार 7 लाख 45 हजार, 485 पदों के लिए चुनाव होगा।
इसी तरह पिछले चुनाव में 51 हजार 914 ग्राम प्रधान पदों के लिए चुनाव हुआ था, जबकि इस बार 59 हजार, 163 ग्राम प्रधान पदों के लिए चुनाव होगा। इसी तरह बीते चुनाव में 64 हजार 875 क्षेत्र पंचायत सदस्य पदों के लिए चुनाव हुआ था, जबकि इस बार 77 हजार, 925 पदों के लिए चुनाव होगा। यही नहीं जिला पंचायत सदस्य पद के लिए बीते चुनाव में 2 हजार 624 पदों के सापेक्ष इस बार 3 हजार 128 जिला पंचायत सदस्य पदों के लिए चुनाव होगा।
पंचायत चुनाव दो चरणों में कराये जायें या फिर चार चरणों में अभी आयोग इसे तय नहीं कर पाया है। आयोग में इस बात पर लगातार विचार किया जा रहा है कि पंचायत चुनाव कराने के लिए 2005 को आधार बनाया जाए या फिर 2010 की तरह चुनाव कराया जाए। राज्य निर्वाचन आयोग ने 2005 के पंचायत चुनाव दो भागों में कराये थे। पहले भाग में ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य पदों के लिए चुनाव और दूसरे चरण में क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत सदस्य पद के लिए चुनाव कराये गये थे। जबकि 2010 के पंचायत चुनाव में सभी पदों के लिए एक साथ पूरे प्रदेश में चुनाव कराये गये थे।
इसमें आयोग ने सभी जिलों को चार भागों में बांट करके चार चरणों में एक साथ चुनाव कराया था। इसमें एक जिले के सभी विकास खंडों को चार भागों में बांट कर चार तिथियों पर चुनाव कराये गये थे। इस बार अभी तय नहीं हुआ कि किस तरह कितने चरणों में पंचायत चुनाव कराये जायें, लेकिन इस बात की प्रबल संभावना है कि इस बार भी वर्ष 2005 में हुई प्रक्रिया अपनायी जाए। लेकिन आयोग ने तय कर लिया है कि सित बर के तीसरे सप्ताह में अधिसूचना जारी कर दिया जाए और अक्टूबर के तीसरे सप्ताह तक मतदान प्रक्रिया पूरी करा ली जाए।
इस संदर्भ में राज्य निर्वाचन आयोग के अपर आयुक्त जय प्रकाश सिंह ने बताया कि चुनाव कितने चरणों और कब होगा यह तो अधिसूचना जारी होने के बाद ही पूरी तरह से स्पष्ट हो पायेगा। लेकिन यह तय है कि सित बर के तीसरे सप्ताह में चुनाव आयुक्त द्वारा पंचायत चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी जायेगी। संभावना इस बात की भी है कि अक्टूबर माह में मतदान की पूरी प्रक्रिया स पन्न करा ली जाए। अक्टूबर में ही 21 और 22 को यूपी का प्रमुख त्योहार पडऩे के कारण आयोग इस बात की तैयारी में है कि चुनाव प्रक्रिया में किसी भी तरह से लोगों को असुविधा न होने पाये।
उन्होंने बताया कि वैसे आयोग 7 अगस्त तक मतदाता सूची तैयार करा रहा है। इसके बाद 8 से 14 अगस्त तक मतदाता सूचियों पर आपत्ति और दावा किया जा सकेगा, जबकि 15 से 20 अगस्त तक मतदाता सूची पर प्राप्त आपत्तियों का निस्तारण और फिर 21 से 29 अगस्त तक मतदाता सूची में नाम शामिल किया जाए और फिर 31 अगस्त को अनन्तिम मतदाता सूची प्रकाशित की जायेगी।