बच्चों की मौत पर बिफरी कांग्रेस बोली: सरकार के लिए शर्मनाक

 

लखनऊ। यूपी में विगत कुछ दिनों में ही हजारों की संख्या में नौनिहाल बच्चे राज्य सरकार की लापरवाही और उदासीनता के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं। यह क्रम बदस्तूर जारी है। दुर्भाग्यपूर्ण तो यह है कि गोरखपुर मेडिकल कालेज में जिस प्रकार आक्सीजन की कमी से दशकों बच्चों की जान गयी। प्रदेश सरकार ने इस घटना से कोई सबक लिया। जिसका परिणाम यह है कि अब फर्रूखाबाद में एक माह में लगभग 49 बच्चे सरकारी आंकड़ों के हिसाब से आक्सीजन की कमी से मौत की आगोश में चले गये हैं। यह उत्तर प्रदेश सरकार के लिए बेहद शर्मनाक और निन्दनीय है।
उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के प्रवक्ता आर0ए0 प्रसाद ने आज जारी बयान में कहा कि जहां एक तरफ प्रदेश सरकार चिकित्सा उपलब्ध कराने में विफल हो रही है वहीं प्रशासन भी पूरी तरह पंगु हो गया है। बच्चों की मौत रोकने व समुचित चिकित्सीय सुविधा प्रदान करने के बजाय सरकार फर्रूखाबाद में जिलाधिकारी केा हटाकर अपनी जिम्मेदारी की इतिश्री कर रही है किन्तु आक्सीजन की कमी से चाहे वह गोरखपुर हो अथवा फर्रूखाबाद, सरकार इन मौतों की जिम्मेदारी से बच नहीं सकती है।
प्रवक्ता ने मांग की है कि आक्सीजन की कमी से हुई बच्चों की मौतों के जिम्मेदारों के विरूद्ध तत्काल अपराधिक मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही की जाय एवं पीडि़त परिजनों को समुचित मुआवजा प्रदान किया जाय। इसके साथ ही सरकार ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने के लिए अविलम्ब प्रभावी कदम उठाये ताकि आक्सीजन और चिकित्सा की कमी से हो रही बच्चों की मौतें रोकी जा सकें।
उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री राजबब्बर सांसद ने जनपद फर्रूखाबाद और गोरखपुर के कांग्रेसजनों को निर्देशित किया है कि वह पीडि़त परिवारों को हरसंभव सहायता उपलब्ध करायें।