योगी, केशव सहित चार नेता भरेंगे नामांकन

 

लखनऊ। विधान परिषद की चार सीटों पर नामांकन की मंगलवार को अंतिम तारीख है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या और डा.दिनेश शर्मा तथा राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार स्वतंत्र देव सिंह मंगलवार को सुबह 11 बजे विधानभवन के सेंट्रल हाल में नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।
सूत्रों के अनुसार यह भी संभव है कि विधान परिषद की रिक्त पांचवी सीट के लिए भी इन चारों नेताओं के साथ राज्य मंत्री अल्पसंख्यक कल्याण एवं वक्फ मोहसिन रजा भी नामांकन कर दें। हालांकि पांचवीं सीट के नामांकन की अंतिम तारीख सात सितंबर है। खास बात यह है कि मुख्यमंत्री सहित इन सभी मंत्रियों को छह माह 19 सितंबर को पूरे हो रहे हैं।
इससे पहले इन सभी को किसी एक सदन (विधान परिषद या विधानसभा) का सदस्य होना अनिवार्य है। यह बात दीगर है कि मुख्यमंत्री सहित इन सभी ने विधान परिषद में जाना पसंद किया है। मुख्यमंत्री के नामांकन की तैयारियों के मद्देनजर चुनाव अधिकारी विधानसभा के प्रमुख सचिव प्रदीप दुबे ने बैठक की। नामांकन के बाद छह सितंबर को नामांकन पत्रों की जांच, आठ सितंबर को नाम वापसी और 15 सितंबर को जरूरी होने पर मतदान होगा। हालांकि अभी तक की स्थिति के अनुसार पांचों का ही निर्विरोध चुना जाना तय है।

प्रदेश के खाद्य एवं रसद, नागरिक आपूर्ति, किराया नियंत्रण, उपभोक्ता संरक्षण, बाट-माप, खाद्य सुरक्षा तथा औषधि प्रशासन राज्य मंत्री अतुल गर्ग ने कहा है कि बांट माप का सत्यापन होने के तत्काल बाद प्रमाण पत्र जारी किए जाएं।राज्य मुख्यालय। प्रदेश में बाढ़ से प्रभावित लोगों की मृत्यु होने पर दो-दो लाख रुपये दिए जाएंगे। इस संबंध में प्रदेश सरकार जल्द ही मंजूरी कर कार्यवाही शुरू करेगी। प्रदेश में अब तक राहत सामग्री से भरे 06 लाख बैग का वितरण किया जा चुका है।