शिक्षा मित्रों का मानदेय बढ़ा: अब मिलेगा 10 हजार

लखनऊ। योगी सरकार ने शिक्षा मित्रों का मानदेय 3,500 रुपये से बढ़ाकर 10 हजार रुपये प्रति माह कर दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में मानदेय बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। मानदेय बढ़ाने से 1,65,157 शिक्षामित्रों को लाभ मिलेगा।
प्रदेश सरकार के प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा और बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अनुपमा जायसवाल ने कैबिनेट के फैसले की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पहली अगस्त 2017 से शिक्षा मित्रों को बढ़ा हुआ मानदेय दिया जाएगा। यह मानदेय 11 माह तक दिया जाएगा। जिन शिक्षामित्रों का बढ़े हुए मानदेय का लाभ मिलेगा, उनमें परिषदीय प्राइमरी विद्यालयों में सहायक अध्यापक के रूप में 1,37,000 शिक्षामित्र नियुक्त किए गए थे। उनकी नियुक्ति और समायोजन सुप्रीम कोर्ट ने रद्द कर दिया है। इनके अलावा 28,157 शिक्षा मित्र के रूप में परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत हैं।
इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि बेसिक व माध्यमिक शिक्षा में राज्य अध्यापक पुरस्कार की धनराशि 10 से बढ़ाकर 25 हजार रुपये की जाएगी। वहीं पुरस्कारों की संख्या बढ़ाई जाएगी। सभी 75 जिलों का प्रतिनिधित्व इसमें होगा। ये घोषणाएं उन्होंने राज्य अध्यापक पुरस्कार के वितरण समारोह में की।