यूरोपियन स्टाइल से होगी बनारस की सुरक्षा

तेजबल पांडे, वाराणसी। भोलेनाथ की नगरी बनारस में सुरक्षा के लिए यूरोपियन देशों की तर्ज पर प्लान तैयार किया गया है। बस कुछ दिनों में बदले अंदाज, आधुनिक शस्त्र व यंत्रों से लैस पुलिस जवान मोर्चा संभालते नजर आएंगे। इन्हें 39 जीटीसी, सीआरपीएफ और एनडीआरएफ के अलावा पुलिस महकमे के तेज तर्रार अफसर ट्रेनिंग देंगे। जनता के साथ अच्छे व्यवहार की सीख देने के लिए बीएचयू एक्सपर्ट की मदद ली जाएगी।
पीएम नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र होने से बनारस में सुरक्षा पर खासा जोर है। एसएसपी रामकृष्ण भारद्वाज ने बताया कि नए प्लान में 105 बाइक दस्ते का गठन किया जा रहा है। आपराधिक वारदात पर नजर रखने और अपराधियों को पकडऩे के साथ किसी भी आपात स्थिति में मौके पर पहुंच प्राथमिक चिकित्सा से लेकर ट्रैफिक खुलवाने और वीवीआईपी को पास कराने का काम बाइक दस्ते के जिम्मे होगा।
दस्ते में शामिल होने वाले तेजतर्रार पुलिसकर्मियों को चिह्नित कर लिया गया है। इन्हें 8 से 11 सितम्बर तक पुलिस लाइन में ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके बाद इन्हें जीपीएस सिस्टम से लैस बाइक के साथ बॉडी कैमरा युक्त बुलेट प्रूफ जैकेट, पिस्टल, वायरलेस सेट, हथकड़ी और फस्र्ट एड बॉक्स देकर सडक़ों पर उतारा जाएगा। इसके अलावा 25 जवानों को एटीएस मुख्यालय में कमांडो ट्रेनिंग के लिए भेजा गया है।