स्वच्छता अभियान का आगाज करेंगे प्रेसीडेंट कोविंद

 

नई दिल्ली। देश भर में स्वच्छता ही सेवा अभियान का आगाज कानपुर से होगा। इसकी शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 15 सितंबर को करेंगे। इसके साथ ही सभी ग्राम पंचायतों में विशेष साफ-सफाई, स्वच्छता यात्रा की शुरुआत होगी और स्वच्छता की शपथ दिलाई जाएगी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले मन की बात कार्यक्रम में गांधी जयंती से 15 दिन पहले स्वच्छता ही सेवा अभियान शुरू करने का आह्वान किया था। उन्होंने इससे सभी देशवासियों को जुडऩे की अपील की थी। कानपुर के सीडीओ अरुण कुमार ने बताया कि राष्ट्रपति 15 सितंबर को स्वच्छता ही सेवा अभियान का शुभारंभ करेंगे। इस अभियान के दौरान सरकारी मदद से बनने वाले शौचालयों की संख्या बढ़ाकर पांच गुना कर दी जाएगी। यह अभियान दो अक्तूबर तक चलेगा।
उन्होंने बताया कि 15 सितंबर को सभी ग्राम पंचायतों में स्वच्छता के लिए श्रमदान के साथ अभियान का शुभारंभ किया जाएगा। इसमें विधायक, सांसद और मंत्री विशेष रूप से मौजूद रहेंगे। सभी अफसरों को किसी एक विकास खंड में इस अभियान का नोडल अधिकारी बनाया जाएगा। दो गड्ढे वाले लीच पिट शौचालय की तकनीक और उपयोगिता की जानकारी भी ग्रामीणों को दी जाएगी। अधिक से अधिक गांवों को दो अक्तूबर तक खुले में शौच मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके बाद 17 सितंबर को सभी ग्राम पंचायतों में स्वच्छता सेवा दिवस का आयोजन किया जाएगा। स्वच्छता यात्रा निकलेगी और साफ-सफाई की शपथ दिलाई जाएगी। जागरूकता के लिए स्वच्छता रथ निकाला जाएगा। ग्राम सभा की खुली बैठक में ग्रामीण स्वच्छता पर गंभीरता से चर्चा कराई जाएगी।