जयपुर के रामगंज में आगजनी: दर्जनों घायल

 

जयपुर। एक समुदाय की उग्र भीड़ ने रामगंज थाने पर हमला कर आग लगा दी और कई वाहनों को फूंक दिया. भीड़ के उपद्रव के दौरान दस पुलिस कर्मियों को भी चोटें आयी हैं. रिजर्व पुलिस लाइन से फोर्स आने के बाद भीड़ को तितर-बितर किया जा सका. भीड़ ने मीडियाकर्मियों के साथ भी मारपीट की. बताया जाता है कि थाने में आगजनी और पथराव करने वाले मुंह पर कपड़ा बांधे हुए थे.
बताया जा रहा कि जयपुर के रामंगज थाना क्षेत्र में वाहन चैंकिंग के दौरान बाइक भगाकर ले जा रहे एक युवक को पुलिस ने डंडा मार दिया. इस घटना से आक्रोशित सैकड़ों लोग थाने पर पहुंचे और हंगामा करने लगे. पुलिस ने लोगों से समझाइश का प्रयास किया, लेकिन वे उत्तेजित हो गए और उलटे पुलिस पर पथराव कर दिया. पुलिस ने उनको तितर बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया. इस पर गुस्साए लोगों ने थाने के पास खड़ी एक एंबुलेंस और दो बाइक को आग के हवाले कर दिया. आसूं गैस के गोले भी छोडऩे के बाद भी जब लोग काबू में नहीं आए तो पुलिस ने हवाई फायर किए. पथराव में तीन पुलिसकर्मी घायल हो गए. इस घटना के बाद क्षेत्र में तनाव व्याप्त हो गया. मौके पर करीब एक दर्जन थाना पुलिस को तैनात किया गया है.

पुलिस और प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार मामला रात करीब साढ़े नौ बजे का है. जब रामगंज थाना पुलिस रामगंज चौपड़ पर रुटीन वाहनों की चैकिंग कर रही थी. इस दौरान एक बाइक पर जा रहे तीन युवकों को पुलिस ने रोकने का इशारा किया. नहीं रुकने पर एक पुलिसकर्मी ने युवक को डंडा मार दिया. इस बात पर युवकों व पुलिस में कहासुनी हो गई. मामला बढ़ा तो युवक के साथ कुछ अन्य लोग रामगंज थाने पहुंच गए और पुलिस की कार्रवाई का विरोध करने लगे. थाना पुलिस लोगों को समझाने का प्रयास कर रही थी.
इस दौरान आक्रोशित लोगों ने थाने पर पथराव शुरू कर दिया. अचानक हुई इस हमले से पुलिस संभलती तब तक तीन पुलिसकर्मी घायल हो चुके थे. यह देख पुलिस ने लोगों को काबू करने के लिए लाठियां बरसना शुरू कर दी, जिससे मौके पर अफरातफरी मच गई. इससे गुस्साए लोगों ने थाने के पास खड़ी एक एम्बुलेंस और दो बाइक में आग लगा दी. जिससे देखते ही देखते तीनों वाहन आग की भेंट चढ़ गए. इधर मामला बढ़ता देख पुलिस ने मौके पर आंसू गैस के गोले छोडऩे शुरू किए, लेकिन इसके बावजूद लोग मौके से नहीं हटे तो पुलिस ने फिर हवाई फायर करना शुरू कर दिए. जिससे लोग मौके से भागने लगे. तब जाकर मौके पर स्थिति काबू में आ सकी. तनाव की स्थिति को देखते हुए करीब एक दर्जन थाना पुलिस को मौके पर तैनात कर दिया गया है. इसके अलावा पुलिस के आलाधिकारी भी मौके पर स्थिति का जायजा ले रहे है.
इस मामले में मछली मार्केट निवासी साजिद का कहना है कि वह पत्नी के साथ बाइक पर आ रहा था. इस दौरान पुलिस ने उस पर डंडा मार दिया. जिससे पुलिस से कहासुनी हो गई. जब साजिद ने यह बात अपने मोहल्ले में बताई तो लोगों में रोष व्याप्त हो गया और वे सभी थाने पर बात करने पहुंचे थे.