चीनी मिलों पर बकाये मामले की सुनवाई आज

sugar
लखनऊ। इलाहाबाद उच्च न्यायालय द्वारा उत्तर प्रदेश में चीनी मिलों पर किसानों के बकाया को लेकर एक याचिका पर मंगलवार को सुनवाई की जाएगी। 27 मई को उच्च न्यायालय ने मिलों को किसानों का बकाया जल्द निपटाने का निर्देश दिया था। अदालत द्वारा मिलों से 15 जून, 30 जून और 15 जुलाई तक बकाया का क्रमश 25 फीसदी, 50 फीसदी और 75 फीसदी चुकाने को कहा गया था।
उस समय 280 रुपये प्रति क्विंटल की सरकारी गन्ना कीमत के हिसाब से बकाया लगभग 10,000 करोड़ रुपये था। अब बकाया लगभग 8,000 करोड़ रुपये रह गया है, लेकिन इसके तुरंत निपटान की संभावना नहीं दिख रही है।
राज्य की निजी क्षेत्र के दबदबे वाली चीनी मिलों ने कहा है कि उन्हें चीनी की कीमतों में बड़ी गिरावट की वजह से हाल के वर्षों मं सबसे बड़े संकट का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा उनका दावा है कि उत्तर प्रदेश में गन्ना कीमतें चीनी और अन्य सहायक उत्पादों की बिक्री से मिलने वाली शुद्घ प्राप्तियों के मुकाबले काफी अधिक हैं। अब तक उत्तर प्रदेश में बजाज हिंदुस्तान और बलरामपुर चीनी से जुड़ी चार चीनी मिलें बंद हो चुकी हैं। बड़े समूहों और कंपनियों की कई अन्य मिलें भी बंद होने के कगार पर आ गई हैं।