मोहर्रम पर बवाल: यूपी के 9 जिलों में हिंसक वारदात

 

लखनऊ। यूपी के कानपुर और बलिया जिले के सिकंदरपुर में मोहर्रम के जुलूस के दौरान बवाल हो गया। यूपी के 9 जिलों में मोहर्रम के दौरान हिंसा भडक़ गई, लेकिन आज सुबह से इन इलाकों में शांति है। बरेली, कानपुर में बवालियों ने पुलिस के वाहन तोड़े और पुलिस चौकी पर भी पथराव कर दिया। पूरे बवाल में एक दर्जन से ज्यादा वाहन आग के हवाले किए गए। पथराव में एसपी साउथ, एक दारोगा सहित कुछ पुलिस कर्मीं भी घायल हो गए।
बवाल को शांत करने और उपद्रवियों को तितर-बितर करने के लिए भारी संख्या में पहुंची पुलिस ने रबर की गोलियां, आसू गैस के गोले छोड़े। बवाल के बाद से पूरे इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया गया। वहीं सिकंदरपुर में एक दिन पहले हुए विवाद को लेकर पत्थरबाजी की अफवाह किसी ने उड़ा दी। इससे अचानक माहौल बिगड़ गया। देखते ही देखते दो पक्ष आमने-सामने आ गये और ईंट-पत्थर चलने लगे। आसपास की पांच दुकानों में धावा बोलकर लूटपाट की गई। दो बाइकों व दो साइकिलों को आग के हवाले कर दिया गया।
कानपुर में रविवार शाम तकरीबन चार बजे एक धार्मिक जुलूस जूही परमपुरवा से होकर गुजर रहा था। तय रूट से जुलूस के आगे बढऩे पर पुलिस ने उसे रोकते हुए लोगों को समझाया। पुलिस की बात लोग मानते उससे पहले ही कुछ उपद्रवियों ने मौके का फायदा उठाते हुए घर के अंदर से पथराव शुरू कर दिया। अचानक हुए पथराव से भगदड़ जैसे हालात बन गए।

पथराव कर रहे लोगों को रोकने के लिए एसपी साउथ आगे बढ़े तो किसी ने उनके हाथ पर डंडे से वार कर दिया। तब तक दो तरफ से पथराव शुरू हो गया। इतना ही नहीं भीड़ ने उस मकान में आग लगाने की भी कोशिश की। पुलिस के रोकने पर भीड़ ने पुलिस को ही दौड़ा लिया। टेंट हाउस के बाहर खड़ी पांच बाइकों में आग लगा दी। बेकाबू भीड़ आजगनी पर उतारू हो गई। पूरे इलाके में भगदड़ जैसा माहौल बन गया। पथराव में उधर से गुजर रहे वाहनों के शीशे टूट गए। इसके बाद उपद्रवियों ने जूही परमपुरवा पुलिस चौकी में घुसकर तोडफ़ोड़ की।
सिकन्दरपुर कस्बे में रविवार की शाम ताजिया जुलूस के दौरान एक अफवाह ने माहौल को इस कदर बिगाड़ा कि दो पक्ष आमने-सामने आ गये। इस दौरान उपद्रवियों ने दुकानों में तोडफ़ोड़ और लूटपाट की, दो साइकिलों व दो बाइकों को आग के हवाले कर दिया। चाकू से हमला कर आधा दर्जन लोगों को घायल कर दिया। दोनों ओर से जबरदस्त ईंट-पत्थर चले। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले छोडऩे पड़े। कमिश्नर और डीआईजी मौके पर पहुंच गये। पूरे कस्बे में पुलिस के जवान तैनात कर दिये गये। धारा 144 लगाने के साथ ही प्रशासन ने इलाके में सख्ती बढ़ा दी है। आसपास के जिलों से भी पुलिस फोर्स बुलाई गई है।