यूपी पर्यटन पुस्तिका से ताज नदारद: राहुल हुए हमलावर

 

लखनऊ। यूपी सरकार की पर्यटन पुस्तिका जारी करते ही विवादों से घिर गई है। इस पुस्तिका की सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि इस ताजमहल का नाम ही नहीं है बल्कि सीएम योगी के गोरखधाम मंदिर को जगह दी गई है।
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश सरकार की पर्यटन पुस्तिका में से ताजमहल का नाम हटाये जाने पर राज्य की योगी सरकार के खिलाफ तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि इसके लिए अंधेर नगरी चौपट राजा की कहावत चरितार्थ होती है। राहुल गांधी ने ट्विटर पर ताजमहल की तारीफ करते हुए लिखा, सूरज को दीपक न दिखाने से उसकी चमक नहीं घटती। ऐसे ही राज के लिए कवि भारतेंदु हरीशचंद्र ने लिखा था,अंधेर नगरी, चौपट राजा। कांग्रेस उपाध्यक्ष की यह टिप्पणी उत्तर प्रदेश सरकार के पर्यटन विभाग की ताजा पुस्तिका में ताजमहल का नाम नदारद होने के बाद आयी है। अपार संभावनाएं शीर्षक से विभाग की पुस्तिका में राज्य के कई सांस्कृतिक एवं धरोहर स्थलों का जिक्र है लेकिन ताजमहतज का नहीं है। मुगल बादशाह ने अपनी बेगम मुमताज महल की याद में ताजमहल बनवाया जिसे प्रेम की निशानी माना जाता है। यह विश्व धरोहर की सूचि में भी शामिल है।
जानकारी के मुताबिक यूपी सरकार द्वारा जो नई बुकलेट जारी की गई है उसमें दो पेज सिर्फ गोरखधाम मंदिर को दिए गए हैं. वहीं, बुकलेट का पहला पेज वाराणसी की गंगा आरती पर है और दूसरे पेज में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी की तस्वीर है. इसके अलावा बुकलेट में पर्यटन विकास योजनाओं के बारे में भी बताया गया है.
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुछ दिन पहले कहा था कि ताजमहल भारतीय संस्कृति का प्रतीक है अलबत्ता रामायण और भगवत गीता इसके वाहक हैं।