एक दूसरे के इलाकों में राजनेताओं की नूरा कुश्ती

 

अहमदाबाद। कांग्रेस और बीजेपी एक दूसरे के गढ़ में सेंध लगाने की कोशिश में जुट गई है. गुजरात चुनाव के मद्देनजर राहुल लगातार दौरे कर रहे हैं. अपने कार्यक्रम के दूसरे चरण में राहुल आज वडोदरा और छोटा उदयपुर में कई कार्यक्रम करेंगे. तो दूसरी तरफ बीजेपी अपनी पूरी ताकत आज अमेठी में झोंक रही है. पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की अगुवाई में पार्टी कई कार्यक्रम करने जा रही है. जहां उनके साथ राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी भी मौजूद रहेंगी।
स्मृति ईरानी ने राहुल पर गुजरात के लोगों का अपमान करने का लगाया आरोप, बोलीं- चुनाव में होगी ‘ऐतिहासिक हार’ इससे पूर्व गुजरात के दौरे पर गए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने मीडिया की एक रिपोर्ट को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधा जिसमें दावा किया गया है कि 2014 में भाजपा के सत्ता में आने के बाद पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के बेटे की कंपनी के टर्नओवर में भारी इजाफा हुआ है. अमित शाह के बेटे जय के खिलाफ लगे आरोपों की विपक्ष ने जांच की मांग की, मोदी सरकार पर साधा निशाना राहुल गांधी ने पूछा, ‘‘चौकीदार कहां हैं.’’ राहुल का प्रत्यक्ष संदर्भ पीएम मोदी का पूर्व में दिया गया एक बयान था जिसमें उन्होंने कथित तौर पर कहा था कि वह एक प्रधानमंत्री की तरह व्यवहार करना नहीं चाहते बल्कि देश की संपदा के ‘चौकीदार’ की तरह काम करना चाहते हैं.
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी के गृह राज्य गुजरात में विधानसभा चुनाव होने हैं. राज्य के अपने दौरे के दूसरे चरण की शुरूआत करते हुये कांग्रेस उपाध्यक्ष ने यह मुद्दा उठाया और अपनी दिनभर की छोटी-बड़ी करीब 10 जनसभाओं में प्रधानमंत्री के साथ-साथ भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पर निशाना साधा. उन्होंने मीडिया से भी बिना डरे मोदी और शाह से सवाल पूछने के लिए कहा. एक समाचार वेबसाइट ‘द वायर’ ने दावा किया है कि अमित शाह के बेटे जय अमित शाह के स्वामित्व वाली कंपनी ‘टेम्पल एंटरप्राइज’ का टर्नओवर 2015-16 में 50,000 रुपये से बढक़र 80 करोड़ रुपये हो गया. (इनपुट्स भाषा से भी)