उपचुनाव: बंगाल में ममता की जीत, यूपी में बीजेपी आगे

नई दिल्ली। चार राज्यों की पांच विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना जारी है। इनमें तमिलनाडु की आरकेनगर, यूपी के कानपुर देहात की सिकंदरा, पश्चिम बंगाल की सबांग, अरुणाचल प्रदेश की कसांग और लिकाबली सीटें शामिल हैं। तमिलनाडु की आरके नगर सीट पर निर्दलीय खड़े हुए टीटीवी दिनाकरण 29255132 वोटों से आगे चल रहे हैं। वहीं पश्चिम बंगाल में सबांग विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में टीएमसी की गीता देवी भूनिया जीत चुकी हैं। यूपी के कानपुर देहात के सिकन्दरा विधानसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार अजीत पाल और सपा की सीमा सचान के बीच वोटों का अंतर कम हुआ है।पश्चिम बंगाल की सबांग सीट पर टीएमसी की गीता देवी जीत चुकी हैं। ये उपचुनाव कांग्रेस विधायक मानस भूइयां के इस्तीफे की वजह से हुआ। भुइयां ने कांग्रेस छोड़ तृणमूल का दामन थामा था और वह राज्यसभा सदस्य हैं।आरके नगर सीट पर निर्दलीय खड़े हुए टीटीवी दिनाकरण 29255 वोटों से आगे चल रहे हैं। आरके नगर सीट पर दिनाकरण, शशिकला के भतीजे हैं। ये चुनाव 250 बूथ पर 21 दिसंबर को हुए थे। 21 दिसंबर को आरके नगर सीट पर हुए चुनाव में रिकॉर्ड 77.68त्न वोट पड़े थे। इस चुनाव में मुख्य मुकाबला एआईडीएके उम्मीदवार मधुसूदन और एआईडीएमके से किनारे किए गए निर्दलीय उम्मीदवार टीटीवी दिनरकरन के बीच है। जबकि, मुख्य विपक्षी उम्मीदवार एन. मरुथु गणेश ने इस मुकाबले को कांटे का बना दिया था।
पिछले साल 5 दिसंबर को जयललिता के निधन के बाद आरके नगर सीट खाली हुई थी। शशिकला ने आरके नगर सीट पर दावेदारी जताई थी लेकिन उन्हें और दिनाकरण को पार्टी से बाहर कर दिया गया था।
कानपुर देहात की सिकन्दरा विधानसभा सीट पर मतगणना जारी है। अभी तक की मतगणना में भारतीय जनता पार्टी और समाजवादी पार्टी में कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। कांग्रेस की हालत पतली है। वह निर्दलीय प्रत्याशी से भी पीछे है। भाजपा उम्मीदवार अजीत पाल और सपा की सीमा सचान के बीच वोटों का अंतर कम हुआ है। दसवें राउंड भाजपा को 24823, सपा प्रत्याशी को 23011 वोट मिले, अभी तक करीब 4 हजार वोटों का अंतर था। भाजपा विधायक मथुरापाल के निधन से रिक्त सीट पर उपचुनाव हुआ था।अरुणाचल प्रदेश की दो विधानसभा सीटों लिकाबाली और पक्के-केसांग में काउंटिंग जारी है। लीकाबाली सीट पर बीजेपी आगे चल रही है। जबकि पक्के केसांग सीट के लिए वोटों की गिनती चल रही है।