योगी बोले: युवाओं को जोड़ेगी युवा संगम, मिलेगी ताकत

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को युवा संगम वेबसाइट लॉन्च करते हुए कहा कि इससे युवाओं को जोडक़र उनकी सकारात्मक ऊर्जा का उपयोग समाज के उत्थान में किया जाना चाहिए। युवाओं के पास उत्साही मन होने से उनमें ताजे और अभिनव विचार आते हैं। उनके पास आमूल-चूल परिवर्तन लाने की शक्ति भी है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं में कुछ नया करने और चुनौतियों का सामना करने की अद्भुत क्षमता होती है। इसलिए उन्हें समाज के विकास से जोड़ते हुए उसका फायदा उठाया जाना चाहिए। भारत दुनियां का सबसे युवा राष्ट्र है। भारत में कुल जनसंख्या का 35 प्रतिशत युवा हैं। युवा संगम वेबसाइट का उद्देश्य प्रदेश के युवाओं को सरकार के साथ सार्थक संवाद के लिए एक साझा मंच प्रदान करना है।
मुख्यमंत्री को वेबसाइट बनाने वालों ने बताया कि युवा संगम प्रतियोगिता तीन चरणों में आयोजित होगी। इसमें 11 महत्वपूर्ण सामाजिक विषयों के समाधान के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। उत्तम शिक्षा, स्वच्छ उत्तर प्रदेश, कृषि कल्याण, डिजिटल उत्तर प्रदेश, पारदर्शी प्रदेश, स्वस्थ घर परिवार, सुरक्षित प्रदेश, अंत्योदय से सर्वोदय, जन भागीदारी, कौशल युवा और अपना घर विषय पर प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। आनलाइन प्रतियोगिता, क्षेत्रीय सम्मेलन और समापन महासम्मेलन तीन चरण की प्रतियोगिता होगी। इसमें यूपी के रहने वाले 15 से 35 वर्ष की आयु वाले शामिल हो सकेंगे। आईआईटी कानपुर इस प्रतियोगिता में साझीदार है।आनलाइन प्रतियोगिता में टीमें आनलाइन प्रेजेन्टेशन से 11 में किसी एक विषय पर अपने समाधान प्रस्तुत करेंगी। क्षेत्रीय सम्मेलन में आनलाइन प्रतियोगिता में चयनित टीम अपने समाधान प्रस्तुत करेगी। क्षेत्रीय सम्मेलन का नेतृत्व वरिष्ठ अधिकारी और विषय से संबंधित विशेषज्ञ करेंगे। यूपी को कुल 6 क्षेत्रों में बांटा गया है। क्षेत्रीय सम्मेलन नोएडा, आगरा, कानपुर, लखनऊ, वाराणसी और गोरखपुर में आयोजित किए जाएंगे। समापन महासम्मेलन में क्षेत्रीय सम्मेलन में चुनी गई सर्वश्रेष्ठ टीम को प्रतियोगिता के फाइनल में प्रदेश नेतृत्व के समक्ष अपने समाधान पेश करना होगा। महासम्मेलन यूपी दिवस पर लखनऊ में आयोजित किया जाएगा। प्रतियोगिता 29 दिसंबर से 24 जनवरी, 2018 तक चलेगी।