एमपी में कांग्रेस को कहीं लग न जाये किन्नर का शाप

भोपाल। पहली किन्नर विधायक रह चुकी शबनम मौसी ने मध्य प्रदेश कांग्रेस द्वारा कथित दुव्र्यवहार किए जाने को लेकर नाराजगी जताई। यहां मध्यप्रदेश कांग्रेस कार्यालय में पार्टी की सदस्यता लेने आई शबनम मौसी को कांग्रेस नेताओं द्वारा कथित रूप से कल तवज्जो नहीं दी गई, जिसके बाद वह वहां हंगामा कर वापस लौट गई थीं।
इससे नाराज शबनम (50) ने जनसंदेश से फोन पर कहा कि कांग्रेस का अच्छा नहीं होगा और यह उनका शाप है। इस साल नवंबर में मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं और कांग्रेस पिछले करीब 15 साल से प्रदेश में सत्ता से बाहर है तथा भाजपा डेढ़ दशक से सत्ता में है। शबनम मौसी ने कहा, मेरे शब्दों पर ध्यान दो। मैंने 15 साल पहले कांग्रेस को उस वक्त भी श्राप दिया था, जब मैं यहां कांग्रेस कार्यालय में पार्टी की सदस्य बनने के लिए आई थी और मेरा अनादर किया गया था।
चौदह से अधिक भारतीय भाषाएं जानने वाली शबनम ने कहा कि उस वक्त भी तत्कालीन मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राधाकिशन मालवीय ने यह कहते हुए उनका अपमान किया था कि कांग्रेस में आदमियों की कोई कमी नहीं है। इसलिए किन्नरों की कोई जरूरत नहीं है। पंद्रह साल पहले कही गई अपनी बात की याद दिलाते हुए उन्होंने कहा, ‘‘तब से अब तक कांग्रेस मध्यप्रदेश में विपक्ष में है। शबनम मौसी मध्यप्रदेश के शहडोल जिले के सोहागपुर निर्वाचन क्षेत्र से वर्ष 2000 के उपचुनाव में निर्दलीय विधायक के रूप में चुनी गई थीं।
पूर्व विधायक ने कहा, मैं भोपाल स्थित प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में पार्टी की सदस्यता लेने गई थी। मैं वहां सोना-चांदी लेने नहीं गई थी। लेकिन मेरा अनादर एवं अपमान हुआ। मैं दिल से कांग्रेस की विचारधारा वाली हूं।
उन्होंने कहा, जब मैं कल कांग्रेस कार्यालय गई थी, उस वक्त वहां महिला कांग्रेस की बैठक चल रही थी। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ मंच पर बैठे हुए थे। जब मैंने कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण करने की बात कही तो, वहां मौजूद सजी-धजी महिलाओं ने मेरी ओर देखा तक नहीं। इससे मैं बहुत दुखी हूं। शबनम ने कहा, मैं उन्हें दिल से आशीर्वाद देती, यदि उन्होंने मेरी इच्छा पर ध्यान दिया होता। उन्होंने कहा, यदि वे (कांग्रेस नेता) मुझे बुलाते हैं और सम्मान से कांग्रेस की सदस्यता देते हैं, तो मैं उन्हें माफ कर दूंगी और आशीर्वाद दूंगी। इस बीच, मध्यप्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता पंकज चतुर्वेदी ने कहा, यदि शबनम मौसी को लगता है कि उसका अनादर हुआ है, तो हमें इसके लिए बहुत खेद है। उसका पार्टी में स्वागत है। महिला कांग्रेस की बैठक चल रही थी और कार्यकर्ताओं ने उसे पहचाना नहीं। उन्होंने कहा, तब वह हमारे नेताओं से भी संपर्क कर सकती थी। यदि उसने ऐसा किया होता तो उसे जो गलतफहमी हुई, वह उसी वक्त दूर हो जाती। चतुर्वेदी ने कहा कि कांग्रेस में किन्नर, पुरुष, महिला एवं गरीब सभी शामिल हो सकते हैं। पार्टी में सभी का स्वागत है।