मोदी सरकार का इनकार: भारत में तीसरा स्टेज नहीं

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के कहर के बीच सरकार ने शनिवार को कहा कि भारत में शुक्रवार से अब तक 2 मौतों के साथ कोरोना वायरस के 149 नए मामले सामने आए हैं। कोरोना वायरस के मामलों की संख्या देशभर में बढक़र 873 हो गई है। हालांकि, सरकार ने इस बात के किसी तरह के साक्ष्य को सिरे से खारिज कर दिया, जिसमें यह कहा जा रहा है कि देश कोरोना वायरस ट्रांसमिशन के तीसरे फेज की ओर बढ़ रहा है यानी देश में कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि देशभर में कोरोना वायरस से अब तक 19 लोगों की मौतें हुई हैं और इनमें से अधिकतर बुजुर्ग ही हैं। सरकार ने कहा कि कोरोना वायरस के कम्युनिटी ट्रांसमिशन का अब तक कोई ठोस सबूत नहीं मिला है।
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि कोरोना वायरस से अब तक जिन 19 लोगों की मौत हुई है, शुगर, हाईपरटेंशन, किडनी और रक्तचाप की जैसी बीमारियां थीं। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने आगे कहा कि हमारी और दुनिया भर की रिपोर्ट के मुताबिक उम्रदराज लोगों को ज्यादा ख़तरा है। अब तक कोरोना वायरस के कुल 873 मामले सामने आए हैं और 19 मौतें हुई। कल से 149 नए मामले सामने आए हैं। उन्होंने आगे कहा कि हम राज्य सरकारों के साथ मिलकर समुदाय पर निगरानी, नियमित रूप से कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग और रोकथाम स्ट्रेटजी को लागू करने में लगे हुए हैं।

लव अग्रवाल ने कहा कि आज स्वास्थ्य मंत्रालय ने आदेश जारी किया है कि ष्टत्र॥स् में जो हमारे पुराने मरीज हैं उनको 3 महीने की दवाई एक साथ जारी की जाए और मरीज को खुद ना जाना पड़े। वहीं, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद यानी ईसीएमआर के डॉ रमन आर गंगाखेडकर ने कहा कि हमारे यहां 5 लाख से ज्यादा प्रोब जो हमने अमेरिका से मंगाए थे वो आ चुके हैं, इसका मतलब है कि हम 5 लाख लोगों की अतिरिक्त टेस्टिंग कर सकते हैं।