अमेरिकी हिंसा: कहीं खुशी-कहीं गम

मिनियापोलिस। जॉर्ज फ्लॉयड के अंतिम संस्कार के लिए बृहस्पतिवार को उसके सुनहरी ताबूत के सामने नामचीन हस्तियां, संगीतज्ञ और नेता एकत्र हुए। इस दौरान जहां लोगों की आंखे नम थीं वहीं इस बात की खुशी थी कि यह बदलाव लाने का एक मौका है।
पुलिस हिरासत में फ्लॉयड की मौत से पूरे विश्व में आक्रोश है और बड़े पैमाने पर प्रदर्शन हो रहे हैं। श्रद्धांजलि सभा में शामिल हुए एक नागरिक अधिकार कार्यकर्ता ने इस मौके को काले लोगों के लिए वह समय घोषित किया जब वह कहें, ‘‘हमारी गर्दनों से अपने घुटने हटाइए।
फ्लॉयड के लिए छह दिनों तक तीन शहरों में श्रद्धांजलि सभाओं का आयोजन किया जा रहा है जहां पहली सभा मिनियापोलिस की नॉर्थ सेंट्रल यूनिवर्सिटी के एक अभयारण्य में हुई। वहीं यहां से कुछ दूरी पर एक न्यायाधीश ने फ्लॉयड की मौत के लिए उकसाने के आरोपी तीन पुलिस अधिकारियों को जमानत देने के लिए 75-75 हजार डॉलर की राशि तय की।इस मौके पर अधिकार कार्यकर्ता जेसी जैकसन, सांसद एमी क्लोबूचर और इलहन उमर, शीला जैकसनली और अयना प्रेसले समेत कांग्रेस के अन्य सदस्य उपस्थित थे। इसके अलावा नामचीन हस्तियों में टी आई लुडाकिर्स, टेरीसे गिबसन, केविन हार्ट, टिफनी हदीश और मार्सई मार्टिन शामिल थे।
मिनियापोलिस में फ्लॉयड की याद में रीव शार्पटन ने कहा अब संदेश साफ है, मैं सांस ले सकता हूं। लेकिन कई काले अमेरिकियों के लिए, उनके सपने और मकसद मिट्टी में मिल गए हैं क्योंकि वे अब भी सांस नहीं ले सकते।फ्लॉयड को 25 मई को हिरासत में लिए जाने का संदर्भ देते हुए उन्होंने कहा, हम जो बनना चाहते हैं या जो बनने का सपना देखते हैं वे कभी नहीं बन सकते, इसका कारण यह है कि आप अपने घुटने हमारी गर्दन पर रखते हैं।
उन्होंने कहा, फ्लॉयड के साथ जो हुआ, वह इस देश में रोज होता है। वक्त है कि हम जॉर्ज के नाम पर खड़े हों और कहें कि आप अपना घुटना हमारी गर्दन से हटाएं।फ्लॉयड का अंतिम संस्कार उसकी विदाई के पीछे की सद्भावना का उत्सव प्रदर्शन था जो कि उसके परिवार को लगता था कि वह इसके काबिल था।
मिनीसोटा के शीर्ष निर्वाचित नेताओं के साथ ही कांग्रेस के सदस्य भी इस दौरान उपस्थित थे और श्रद्धांजलि सभा में पुलिस तंत्र एवं आपराधिक न्याय व्यवस्था में अर्थपूर्ण परिवर्तनों की मांग की गई।फ्लॉयड की याद में की गई टिप्पणी के दौरान, शार्पटन ने बताया कि संघीय पुलिस प्रणाली में सुधारों की मांग के लिए अगस्त में वाशिंगटन में स्मारक मार्च के आयोजन की योजना है।वहीं, न्यूयॉर्क सिटी में प्रदर्शन जारी रहने के बीच बृहस्पतिवार को भी शहरवासी सडक़ों पर नजर आए। फ्लॉयड की याद में यहां श्रद्धांजलिस सभा स्थल पर पुलिस ने उन प्रदर्शनकारियों पर लाठियां बरसाईं जो शहर में एक रात पहले कफ्र्यू लागू होने के दौरान बाहर थे।