मोदी बोले: सावधानी में कमी संक्रमण का खतरा

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस रोधी टीके के जल्द तैयार होने की उम्मीद है, लेकिन संक्रमण से बचाव को लेकर सावधानी में कोई कमी नहीं आनी चाहिए। मोदी ने आगरा मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण कार्यों की वर्चुअल तरीके से शुरुआत करने के बाद अपने संबोधन में कहा, ”कोरोना वैक्सीन का इंतजार है। पिछले दिनों वैज्ञानिकों से मिलकर ऐसा नहीं लगा कि अब इसमें ज्यादा देर है।” उन्होंने यह भी कहा, ”लेकिन संक्रमण के बचाव को लेकर हमारी सावधानी में कोई कमी नहीं आनी चाहिए। मास्क और दो गज की दूरी बहुत जरूरी है।”
दूसरी ओर, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) 6 दिसंबर को भारत में ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके ‘कोविशील्ड’ के आपातकालीन उपयोग की औपचारिक मंजूरी प्राप्त करने के लिए भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) के समक्ष आवेदन करने वाली पहली स्वदेशी कंपनी बन गई। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि कंपनी ने महामारी के दौरान चिकित्सा आवश्यकताओं और व्यापक स्तर पर जनता के हित का हवाला देते हुए यह मंजूरी दिए जोन का अनुरोध किया है।
इससे पहले 5 दिसंबर को अमेरिकी दवा निर्माता कंपनी फाइजर की भारतीय इकाई ने उसके द्वारा विकसित कोविड-19 टीके के आपातकालीन इस्तेमाल की औपचारिक मंजूरी के लिए भारतीय दवा नियामक के समक्ष आवेदन किया था। फाइजर ने उसके कोविड-19 टीके को ब्रिटेन और बहरीन में ऐसी ही मंजूरी मिलने के बाद यह अनुरोध किया था।