वेदांता बनवाएगा यूपी में 500 नंद घर

लखनऊ। अनिल अग्रवाल फाउंडेशन (एएफ) पिछले सप्ताह बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की साझेदारी के बाद अगले 12 महीनों में यू.पी. में 500 नंद घर बनाएगा।
साझेदारी के पहले चरण में अधिकांश नए केंद्र अमेठी और वाराणसी जिलों में बनेंगे। नंद घर प्रोजेक्ट और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन कार्यक्रम विस्तार हेतु 50:50 के अनुपात में योगदान करेंगे। अध्ययन बताते हैं कि नंद घरों में नामांकित 90 प्रतिशत से अधिक बच्चे स्वस्थ श्रेणी में पाए गए जबकि किसी के दुबारा कुपोषण में फिसलने के शून्य मामले दर्ज किए गए।
वेदांता के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने कहा, उत्तर प्रदेश राज्य में हमारी नंद घर परियोजना के लिए बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन से साझेदारी पर हम खुश हैं। यूपी में हम मिल कर 500 नंद घर बनाएंगे। हमारा लक्ष्य महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण मानकों पर बेहतर परिणाम देना है। नंद घर महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के साथ हमारा साझा सहयोग है। इसके तहत हम पोषण पर ध्यान केंद्रित रखते हुए आंगनवाड़ी के पूरे कार्य परिवेश को बदलने की उम्मीद रखते हैं। नंदघर अनिल अग्रवाल फाउंडेशन की पहल है। वर्तमान में यह फाउंडेशन सात राज्यों में कार्यरत है और बिहार में सामाजिक रूप से प्रभावी परियोजना शुरू करने की योजना में है। वेदांता नंदघर को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय का समर्थन प्राप्त है और यह भारत में आंगनवाड़ी के कार्य परिवेश में बुनियादी बदलाव करते हुए महिलाओं और बच्चों की देखभाल करता है।
अनिल अग्रवाल पहले ही निजी संपत्ति का 75 प्रतिशत परोपकार के नाम करने की प्रतिबद्धता कर चुके हैं और सामाजिक योगदान के लिए समर्पित हैं। उनका लक्ष्य खासकर महिलाओं और बच्चों का कुपोषण दूर करना है।
दोनों परोपकारी संगठनों मिल कर स्वास्थ्य और पोषण की बेहतर व्यवस्था के लिए नंद ग्राम में बेहतरीन बुनियादी संरचनाओं और सुविधाओं का विकास करेंगे और बीएमजीएफ की व्यवस्था से स्वास्थ्य और पोषण के बेहतर परिणाम देंगे। साझेदारी का लक्ष्य उत्तर प्रदेश के पूर्वनिर्धारित जिलों में नंदग्राम की सेवा का विस्तार करना और व्यापक स्तर पर सफल बनाना है ताकि परियोजना का गहरा और अधिक व्यापक प्रभाव हो।
इस संबंध में बिल गेट्स ने कहा, ‘‘नंदघर के कार्य से भारत में स्वास्थ्य और विकास के लक्ष्य सार्थक तरीके से पूरे हो रहे हैं और हम अधिक तेजी से इनका विकास करना चाहते हैं।’’केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री के अनुसार: ‘‘भारत सरकार हर बच्चे को स्वस्थ जीवन और अच्छा पोषण देने का प्रतिबद्ध है। बीएमजीएफ और अनिल अग्रवाल फाउंडेशन की साझेदारी का कुपोषण दूर करने में निश्चित रूप से स्थायी प्रभाव होगा और माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के सुपोषित भारत का सपना पूरा होगा।’’नंदघर की शुरुआत 2015 में हुई और आज इसके 1700 से अधिक केंद्र हैं। यह परियोजना 7 राज्यों – राजस्थान, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, कर्नाटक और मध्य प्रदेश में फैली हुई है। नंदघर का लक्ष्य जमीनी स्तर से 8 करोड़ महिलाओं और 2 करोड़ बच्चों के जीवन को बदलना है।