राम मंदिर की झांकी को नुकसान: योगी सरकार सख्त

लखनऊ। गणतंत्र दिवस पर राजपथ का शान बनी राममंदिर की झांकी को दिल्ली से लखनऊ आने में थोड़ा और समय लगेगा। किसानों के लालकिले में बवाल के दौरान झांकी को भी नुकसान पहुंचाया गया है। सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि झांकी के गुंबद और कुछ हिस्सों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया है। गणतंत्र दिवस के अवसर पर नई दिल्ली में निकली झांकी को पहला पुरस्कार मिला है।
मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार ने कहा कि भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को लाल किले पर धावा बोल दिया था। भाकियू नेता राकेश टिकैत भी सोशल मीडिया से लोगों को उकसाते नजर आए। टिकैत की भूमिका संदेहास्पद है। उनके समर्थकों ने झांकी का गुंबद और मॉडल के अन्य हिस्सों को क्षतिग्रस्त कर दिया है। अयोध्या और अन्य स्थानों का संत समुदाय भी इससे नाराज़ है। अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि ने एक बयान में कहा कि करोड़ों भक्तों के विश्वास के साथ खेलने वाला कोई भी किसान नहीं हो सकता। ऐसे तत्वों को आतंकवादियों से कम नहीं माना जाना चाहिए और उन पर कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि अगर उत्तर प्रदेश में टिकैत और उनके समर्थकों ने इस तरह की हरकतें कीं तो सरकार को उनसे निबटना आता है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हमारे पास किसी भी स्थिति से निपटने की तैयारी है। अगर असामाजिक और देश विरोधी तत्व नहीं सुधरे तो कड़ाई से निबटा जाएगा। किसी को भी राज्य में शांति भंग करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गणतंत्र दिवस पर निकली यूपी की झांकी को पहला पुरस्कार मिलने पर यूपी की जनता को बधाई देते हुए कहा कि हमारे प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत अत्यंत समृद्ध है। प्रदेश में धार्मिक पर्यटन की असीमित संभावनाएं मौजूद हैं। प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में पर्यटन आधारित गतिविधियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। राष्ट्रीय राजधानी में उत्तर प्रदेश की झांकी को प्राप्त प्रथम पुरस्कार से राज्य के सांस्कृतिक एवं धार्मिक पर्यटन को प्रोत्साहन मिलेगा। मुख्यमंत्री के सरकारी आवास पर गुरुवार को पुरस्कार के रूप में प्राप्त ट्रॉफी और प्रशस्ति-पत्र सौंपा गया। अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल व सूचना निदेशक शिशिर ने इसे सौंपा। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल भी उपस्थित थे। यह झांकी प्रदेश के सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा प्रस्तुत की गई थी। केंद्रीय युवा कार्य एवं खेल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) किरण रिजिजू ने गुरुवार को नई दिल्ली में अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल व सूचना निदेशक शिशिर को पुरस्कार के रूप में ट्रॉफी और प्रशस्ति-पत्र प्रदान किया।