योगी सरकार के चार साल: यूपी में होंगे कार्यक्रम

लखनऊ। प्रदेश सरकार के सफलतापूर्वक चार वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर प्रदेश मुख्यालय तथा समस्त जनपदों में प्रस्तावित कार्यक्रमों के सम्बन्ध में विस्तृत दिशा-निर्देश निर्गत कर दिये गये हैं।उक्त जानकारी देते हुये मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने बताया कि प्रदेश सरकार के चार वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर दिनांक 19 से 24 मार्च, 2021 तक प्रदेश मुख्यालय तथा समस्त जनपदों में विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन का निर्णय लिया गया है। दिनांक 19 मार्च, 2021 को प्रदेश मुख्यालय पर 11.00 बजे से मुख्यमंत्री जी की अध्यक्षता में प्रेस-वार्ता का आयोजन, चार वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर तैयार की गई फिल्म का अवलोकन, गीत का विमोचन, प्रदेश स्तरीय ‘विकास पुस्तिका’ का विमोचन, प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की प्रदर्शनी का आयोजन किया जायेगा। इस कार्यक्रम की प्रेस वार्ता का पूरे प्रदेश में सजीव प्रसारण होगा।
प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम के समापन के तुरन्त पश्चात जनपद मुख्यालयों पर प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की प्रदर्शनी का आयोजन, चार वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर तैयार की गई जनपद स्तरीय ‘विकास पुस्तिका’ का विमोचन किया जायेगा। विभिन्न लाभार्थीपरक योजनाओं के कुछ लाभार्थियों को योजनाओं यथा वृद्धावस्था पेंशन, निराश्रित महिला पेंशन, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, ऋण/टूलकिट योजना आदि में धनराशि अथवा प्रमाण-पत्र जैसे गोल्डन कार्ड तथा दिव्यांगजनों को ट्राई साईकिल, उपकरण आदि का वितरण किया जायेगा। जनसभाओं का आयोजन जनपद के प्रभारी मंत्री तथा प्रभारी मंत्री न होने की दशा में प्रदेश सरकार के विभिन्न बोर्डों के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, वहां उपलब्ध सांसद अथवा विधायकगण की अध्यक्षता में होगा तथा कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों की भागीदारी अनिवार्य होगी।
दिनांक 20 मार्च, 2021 को प्रदेश के सभी विधान सभा क्षेत्रों में जन सभाओं का आयोजन, जिनमें मुख्यमंत्री पर्यटन सम्वर्धन योजना के कार्यों का शिलान्यास/लोकार्पण तथा विधान सभा क्षेत्र में कराए गए व प्रस्तावित कार्यों का शिलान्यास/लोकार्पण विधायक (विधान सभा या विधान परिषद), सांसद (लोकसभा या राज्यसभा), प्रदेश सरकार के विभिन्न बोर्डों के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष द्वारा जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में किया जायेगा। चार वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर तैयार की गई विधान सभा क्षेत्र स्तरीय ‘विकास पुस्तिका’ का विमोचन किया जायेगा।