पीएम मोदी गया में लगायेंगे ध्यान

modi yoga
नई दिल्ली। पीएम नरेन्द्र मोदी आज गया पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री सुबह 11 बजे से साढ़े 12 बजे तक महाबोधि मंदिर में रहेंगे। इस दौरान विशेष पूजा का भी आयोजन होगा जिसके बाद प्रधानमंत्री बौद्ध प्रतिनिधिमंडल को संबोधित करेंगे। यहां वो तीन दिवसीय इंटरनेशल बुद्धिष्ट कॉन्कलेव के अंतिम दिन विशेष मेडिटेशन में शामिल होंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक घंटे के कार्यक्रम में महाबोधी मंदिर के गर्भगृह में पूजा और बोधी वृक्ष के नीचे ध्यान लगाएंगे। पीएम के दौरे के विरोध में नक्सलियों ने 24 घंटे का बंद बुलाया किया है। जिसके चलते यहां सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।हाल ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पटना की रैली की है और आज वे बिहार में स्थित बोधगया दौरे पर जाएंगे। इस दौरान उनके साथ नई दिल्ली में आयोजित अंतरराष्ट्रीय हिन्दू-बौद्ध सम्मेलन में भाग लेने वाले विश्व के कई देशों के प्रतिनिधि भी होंगे। पीएम के दौरे को ध्यान में रखते हुए ही बीते दिन को कारकेट का पूर्वाभ्यास किया गया। तीर्थस्थल पहुंचकर पीएम मोदी विश्वदाय धरोहर महाबोधि मंदिर के गर्भगृह में भगवान बुद्ध व बुद्धेश्वर महादेव मंदिर जाकर पूजा अर्चना करेंगे। इसके बाद मंदिर परिसर में ही साथ आने वाले विदेशी टूरिस्टों को संबोधित करेंगे। बता दें कि यही वो स्तल है जहां पर भगवान बुद्ध ने ज्ञान प्राप्त किया और वह बुद्ध कहलाए। यही वजह है कि बोध गया बौद्ध धर्म के धर्मालंबियों का सबसे पवित्र स्थलों में से एक है। पीएम के संबोधन स्थल के समीप नव नालंदा महाविहार की ओर से ह्वेनसांग की मगध यात्रा और मगध प्रक्षेत्र के बौद्ध स्थलों का प्रदर्शनी लगाई गई है। जिसका अवलोकन पीएम व विदेशी प्रतिनिधि करेंगे। जाते-जाते पीए मोदी महाबोधि सोसाइटी आफ इंडिया शाखा का दौरा भी करेंगे। जहां जयश्री महाबोधि विहार में भगवान बुद्ध व उनके शिष्यों के अस्थि अवशेष को देखेंगे।
प्रधानमंत्री के बोधगया आगमन को लेकर नक्सलियों ने 24 घंटे का मगध बंद का एलान किया है। इस कार्यक्रम में श्रीलंका की पूर्व राष्ट्रपति चंद्रिका कुमारतुंगा के अलावा जापान, म्यांमार, भूटान और नेपाल सहित कई देशों के सौ के लगभग प्रतिनिधि शामिल होंगे।