निजी निवेशकों को मुम्बई में लुभायेंगे अखिलेश

akhilesh-yadav6

लखनऊ। यूपी में निजी निवेश को आकर्षित करने के लिए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में 10 सितम्बर को मुम्बई के होटल ट्राईडेन्ट में राज्य सरकार द्वारा निवेशक सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। सम्मेलन में प्रदेश सरकार के मंत्री, मुख्य सचिव, विभिन्न विभागों के प्रमुख सचिव, बहुराष्ट्रीय कम्पनियों के शीर्ष नेतृत्व, उद्यमी सहित लगभग 200 निवेशकगण प्रतिभाग करेंगे।
सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि विभिन्न नीतियों के तहत प्रदेश सरकार द्वारा निवेशकों एवं उद्यमियों को प्रदान की जा रही सुविधाओं और रियायतों की जानकारी देने तथा राज्य के औद्योगिक विकास में निवेशकों की अधिकाधिक भागीदारी प्राप्त करने के मकसद से यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा देने की दिशा में राज्य सरकार का यह नवीनतम प्रयास है। इस अवसर पर फिल्म उद्योग के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में मुख्यमंत्री प्रदेश में फिल्म निर्माण को सुगम बनाने के लिए फिल्म बन्धु द्वारा तैयार किए गए सिंगल विण्डो सिस्टम का भी शुभारम्भ करेंगे। उल्लेखनीय है कि इसी वर्ष प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश में फिल्मों के निर्माण को प्रोत्साहित करने के लिए नई फिल्म नीति की घोषणा की थी। प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार मुख्यमंत्री के प्रमुख उद्बोधन के अलावा सम्मेलन के माध्यम से निवेशकों को राज्य के विभिन्न सकारात्मक पहलुओं से अवगत कराया जाएगा तथा उनसे यहाँ उपलब्ध संसाधनों, सुविधाओं आदि के बारे में संवाद किया जायेगा। अपरान्ह में राज्य सरकार तथा मुम्बई के शीर्ष बैंकर्स के बीच वार्ता होगी, जिसमें प्रदेश में भारी संख्या में विद्यमान सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों के लिए ऋण एवं वित्तीय संसाधनों की आवश्यकता पर संवाद होगा।
सम्बन्धित विभागों द्वारा निवेशक सम्मेलन हेतु आवश्यक जानकारियों सहित सूचना सामग्री-विभिन्न सेक्टरों के ब्रोशर, फिल्म, प्रस्तुतिकरण आदि तैयार किये गये हैं। ज्ञातव्य है कि प्रदेश के औद्योगिक एवं अवस्थापना विकास में निजी निवेश को आकर्षित करने और नौजवानों के लिए रोजगार के नवीन अवसर सृजित करने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे निरन्तर प्रयासों के नतीजे अब दिखने लगे हैं। मुम्बई में आयोजित होने वाले निवेशक सम्मेलन से इन प्रयासों को गति मिलेगी।