मोदी के इंतजार में है 2 हजार करोड़ का ट्रामा सेंटर

trama varanasinarenda modi

 

तेजबल पांडे

वाराणसी। वाराणसी में 2 हजार करोड़ की लागत से बना ट्रामा सेंटर पीएम नरेन्द्र मोदी की राह देख रहा है। पीएम मोदी के हाथों शुभारंभ की राह देख रहा यह ट्रामा सेंटर 2014 में बनकर तैयार हो गया था मगर बार-बार इसका उद्घाटन टल रहा है जिससे आम लोगों को काफी दिक्कत हो रही है।
इससे पहले बीते साल 14 अक्तूबर को हुदहुद के चलते प्रधानमंत्री का दौरा रद्द होने की वजह से उद्घाटन कार्यक्रम टला था, वहीं इस बार शनिवार की रात से हो रही बारिश के चलते प्रधानमंत्री ट्रामा सेंटर का उद्घाटन करने नहीं आ सके। हालांकि सुबह ट्रामा सेंटर का निरीक्षण करने पहुंचे कुलपति प्रो. जीसी त्रिपाठी ने पूरे विधि-विधान से पूजा की। शाम को पीएम को उद्घाटन की औपचारिकता पूरी करनी थी मगर दौरा स्थगित होने से विश्वविद्यालय प्रशासन मायूस है।
2000 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित बीएचयू ट्रॉमा सेंटर का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत इसका निर्माण किया गया है। ट्रॉमा सेंटर में 334 बेड, 14 हाईटेक माड्यूलर ऑपरेशन थिएटर समेत कई अत्याधुनिक मशीनें उपलब्ध रहेंगी। यहां एक्सपर्ट डॉक्टर तैनात होंगे। वहीं, 50 बेड का स्पेशल आईसीयू बनाया गया है। पांच मंजिली पूरी इमारत एयरकंडीशन होगी। तीन बेड पर दो नर्स और आईसीयू में एक बेड पर एक नर्स रहेगी। खास बात यह है कि ट्रॉमा सेंटर में मोबाइल एंबुलेंस होंगे, जो सोशल नेटवर्किंग साइट से भी जुड़े रहेंगे। सोशल नेटवर्किंग पर मरीज की कंडीशन पता चलने के बाद एंबुलेंस को तत्काल वहां भेजा जाएगा। इसके साथ ही फस्र्ट एड की भी जानकारी दी जाएगी।
प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत बने बीएचयू ट्रामा सेंटर का उद्घाटन यूं तो वर्ष 2013 में ही होना था, लेकिन तब तक ट्रामा सेंटर बनकर तैयार नहीं था।
2014 में काम पूरा हुआ और सितंबर में केंद्रीय लोक निर्माण विभाग ने इसे विश्वविद्यालय को हैंडओवर कर दिया। इसके बाद से ही इसके उद्घाटन का इंतजार न सिर्फ विश्वविद्यालय कर रहा है बल्कि जनता भी कर रही है। सितंबर में ही इसका उद्घाटन कराने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को न्योता भेजा गया था।
कार्यक्रम भी तय हो गया 14 अक्तूबर 2014 का लेकिन दो दिन पहले हुदहुद तूफान के चलते ये कार्यक्रम स्थगित हो गया। इसके बाद नरेंद्र मोदी दो बार काशी आए और दोनों ही बार ये कयास लगाया जाता रहा कि प्रधानमंत्री इस बार उद्घाटन कर दें लेकिन ऐसा नहीं हुआ।
इस दौरान पहले 20 दिसंबर को ट्रामा सेंटर को ट्रायल बेसिस पर शुरू कर दिया गया और बीते 20 अप्रैल को इमरजेंसी भी शुरू कर दी गई। इसके बाद 28 जून को ट्रामा सेंटर का उद्घाटन तय हुआ। सारी तैयारियां हो गईं। लेकिन एक बार फिर मौसम की मार पड़ी और पीएम का दौरा स्थगित हो गया।