पंचायत चुनाव: दूसरे चरण में पड़े 65 प्रतिशत पोलिंग

panchyat 15लखनऊ। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में मंगलवार को छिटपुट घटनाओं के बीच लगभग 65 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान के दौरान इटावा, मैनुपरी, जौनुपर, एवं आजमगढ़, में कई मतदान केन्द्रों पर दंबगों ने मतपेटियों में पानी डाल दिया। वहीं फर्रुखाबाद में मतपत्र फाड़े गए तथा बिजनौर एवं सीतापुर में गलत मतपत्र जारी करने को लेंकर हंगामा हुआ। इलाहाबाद के विकास खण्ड चाका में असमाजिक तत्वों ने मतपेटी छीन कर स्वयं मतदान करना शुरु कर दिया। इसके अलावा फैजाबाद के रौनाही में प्रदेश सरकार के वरिष्ठ मंत्री के पुत्र को धमकी मिली। प्रतापगढ़ के संसारपुर में भी दंबगों द्वारा बूथ पर कब्जा करने का आरोप है। हरदोई में मतदाता सूची में गड़बड़ी होने की जमकर शिकायतें मिली। इसी कारण राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के दस जनपदों के 21 मतदेय स्थलों पर पुर्नमतदान कराने का निर्णय लिया है।
राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार बिजनौर के विकास खण्ड कीरतपुर के बहादुर पुर मतदान केन्द्र के बूथ संख्या 20 पर गलत मतपत्र जारी कर दिया गया। इटावा में बसरेहर के गोरा दयालपुर के बूथ संख्या 53 एवं 54 में दंगों ने मतपेटी में पानी डाल दिया। हाथरस के काकनाखुर्द के बूथ संख्या दस पर भी गलत मतपत्र जारी करने से बवाल हुआ। फरुख्खाबाद के गूजरपुर परमान बूथ संख्या 165,166 में लोगों ने मतपोटी में स्वयं मतपत्र डाले। सीतापुर के एलिया विकास खण्ड के बूथ संख्या 187,141,142 तथा पिसावां के 254 बूथ पर भी गलत मतपत्र बांटे जाने की सूचना है।
मैनुपरी के किसनी के गुटारा बूथ सुख्या 55,57 एवं 58 में दंबगों ने मतपेटी में पानी डाल दिया। जौनपुर के मडिय़ाहूं के बूथ संख्या 157,158,159 एवं 160 में भी लोगों ने मतपेटी में पानी डाला। इसी तरह आजमगढ़ के हरैया के 277 बूथ पर मतपेटी में पानी डालने की सूचना है। हमीरपुर के गोहान के बूथ संख्या 67 में गलत मतपत्र जारी होने तथा इलाहाबाद के चाका के बूथ संख्या 119 , 120 पर दंबगो द्वारा मतपेटी में पानी डाला। आयोग ने इन सभी बूथों पर पुर्नमतदान कराने का निर्णय लिया है।
इस चरण में प्रदेश के 68 जनपदों के 203 विकास खण्डों में 826 जिला पंचायत सदस्य तथा 18300 क्षेत्र पंचायत सदस्यों के लिए मतदान सुबह सात बजे से शुरु हुआ। इसके लिए 19836 मतदान केन्द्र तथा 41613 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। इनमें दो करोड़ 70 लाख मतदाताओं को वोट डालना था। इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गए थे। इसके बावजूद दंबगों का मतदान केन्दों पर राज कायम रहा।
दो मतदान कर्मी की मौत
दूसरे चरण के पंचायत चुनाव में दो मतदान अधिकारियों की मौत हो गयी। राज्य निर्वाचन आयोग ने अनुसार लखीमपुर खीरी के विकास खण्ड बजुआ के मलूकापुर मतदान केन्द्र पर तैनात मतदान अधिकारी प्रहलाद सिंह की हार्ट अटैक के कारण मौत हो गयी। वह पशुपालन विभाग में तैनात थे। इसी तरह बुलंदशहर के सिंकदराबाद विकास खण्ड के सराय दूल्हा मतदान केन्द्र पर तैनात मतदान अधिकारी राम कुमार की सांप काटने से मौत हो गयी।
दस जिलों के 21 बूथों पर पुर्नमतदान
राज्य निर्वाचन आयोग ने दूसरे चरण के मतदान में दस जनपदों के 21 बूथों पर पुर्नमतदान कराने का निर्णय लिया है। इसमें इटावा के दो, मैनुपरी के तीन,इलाहाबाद एवं फरुख्खाबाद के दो दो, जौनपुर के चार तथा आजमगढ़,हमीरपुर,बिजनौर,हाथरस तथा सीतापुर के एक एक बूथ शामिल है।