शासन का निर्देश: जल्द पूरा हो एक्सप्रेस-वे का काम

cm7 aug

लखनऊ। यूपी के प्रमुख सचिव सूचना, धर्मार्थ एवं यूपीडा के चेयरमैन व मुख्य कार्यपालक अधिकारी नवनीत सहगल ने आज देश की सबसे लम्बी एक्सेस कन्ट्रोल आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के निर्माण प्रगति की जानकारी मोहान रोड से शुरुकर आगे 63 किमी0 तक सफर कर प्राप्त की।
श्री सहगल ने सबसे पहले आज सुबह 8 बजे डॉ0 शकुन्तला मिश्रा विश्वविद्यालय से स्टेट हाई-वे 40 मोहान रोड के चैड़ीकरण कार्य का निरीक्षण करने के बाद कार्य में तेजी लाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने हाई-वे पर फ्लाई ओवर तथा सर्विस लेन बनाने के निर्देश देते हुए फ्लाई ओवर का प्रस्ताव शीघ्र प्रस्तुत करने के लिए कहा है। उन्होंने मोहान रोड में निर्माणाधीन एक्सप्रेस-वे इण्टरचेन्ज/ट्रम्पेट व लूप (गोलचक्कर) पर रि इन्फोर्स अर्थवाल के निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने हाई-वे पर नहर पर बने पुल का निरीक्षण किया और पुल की फिनिशिंग जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिये।
इसके बाद श्री सहगल ने आज आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर लगभग 63 किमी0 की यात्रा कर कार्य प्रगति को और वृक्षारोपण सहित निर्माण कार्य के विभिन्न पक्षों को भलीभांति देखा। वह मोहान रोड से चलकर 294 किमी0 महमूदपुर गांव पर रुके और वहां सड़क निर्माण की अत्याधुनिक ऑटोमेटिक कम्प्यूटराइज्ड सेण्टर पेवर मशीनों से गिट्टी बिछाने और कांक्रीट-डामर मिक्सचर को बिछाने के काम को देखा। उन्होंने तत्काल बिछाई गई डामर कांक्रीट मिक्सचर की पर्त पर थर्मामीटर रखवाकर मिक्सचर बनाने के लिए निर्धारित टेम्प्रेचर 130 डिग्री सेल्सियस की जांच की, जो सही पाया गया। उन्होंने ऑटोमेटिक मशीनों से डिवाइडर कर्व कटिंग के कार्य को भी देखा।
श्री सहगल ने 292 किमी0 पर अत्याधुनिक ऑटोमेटिक मशीनों से वेट मिक्स मैकेडम बिछाने के कार्य को भी देखा। इसके बाद उन्होंने ग्राम मटरिया 284 किमी0 पर निर्माणाधीन लघु सेतु के कार्य प्रगति का निरीक्षण किया और ठेकेदार लार्सन एण्ड टूब्रो (एल एण्ड टी) को कार्य में और तेजी लाने के निर्देश दिये।
श्री सहगल ने मोहान के समीप साइट कैम्प ऑफिस का भी निरीक्षण किया और वहीं पर यूपीडा, एल0 एण्ड टी0 के अभियन्ताओं के साथ निर्माण रणनीति, सड़क निर्माण की कठिनाइयों और निर्माण कार्य की गति बढ़ाते हुए अगले 40 दिनों में शेष कार्य को पूरा करने के सम्बन्ध में चर्चा की। बैठक में यूपीडा के मुख्य अभियन्ता श्री विश्व दीपक, अधीक्षण अभियन्ता श्री एन0एन0 श्रीवास्तव, एल0 एण्ड टी0 के प्रोजेक्ट हेड श्री संजय शर्मा एवं मुख्य प्रोजेक्ट मैनेजर श्री मनीष संतानी तथा अथॉरिटी इंजीनियर्स के कंसल्टेन्ट ए0के0 सिन्हा उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण का जितना कार्य बचा है वह अगले 40 दिनों में पूरा हो जाये और अक्टूबर में सड़क परिवहन के लिए खोल दी जाये।
श्री सहगल ने वर्षा ऋतु के कारण सड़क निर्माण कार्य की तेजी में पडऩे वाले प्रतिकूल प्रभाव से निपटने के लिए आवश्यक उपायों पर चर्चा करते हुए निर्देश दिये हैं कि ठेकेदार, निर्माण श्रमिक और मशीनें वर्षा की स्थिति में भी साइट से बाहर नहीं जाएंगे बल्कि साइट पर ही टेण्ट आदि की व्यवस्था कर रहेंगे, ताकि वर्षा समाप्त होते ही संक्षिप्त समय के लिए रुके निर्माण कार्य को शुरु कर निर्माण का सातत्य (कॉन्टिन्यूटी) बनाये रखा जा सके।