मदर टेरेसा बनीं संत: पोप ने दी उपाधि

mother teresaवेटिकन सिटी। परमार्थ के कार्यों से 20वीं सदी में मानवीय जगत और ईसाई समुदाय में काफी ऊंचा मुकाम हासिल करने वाली मदर टेरेसा को वेटिकन सिटी में आज संत की उपाधि प्रदान की गई। सेंट पीटर्स स्क्वायर में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में पोप फ्रांसिस ने टेरेसा को संत की उपाधि दी।
आज इस अहम मौके पर करीब एक लाख लोग वेटिकन सिटी में मौजूद रहे। पश्चिम बंगाल समेत पूरे भारत में लाखों लोग टीवी के जरिये इस ऐतिहासिक पल के गवाह बने। इस खास कार्यक्रम में भारतीय प्रतिनिधिमंडल भी मौजूद था।
मदर टेरेसा की कर्मभूमि कोलकाता में इस अवसर को उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। मदर हाउस को सजाया गया है। जगह-जगह मदर के बड़े-बड़े पोस्टर लगाए गए हैं। वहीं, गोवा के पणजी में चर्च में विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे।
इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज 12 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ शुक्रवार को ही इटली की राजधानी रोम पहुंच चुकी हैं। इसमें दिल्ली से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में तथा पं. बंगाल से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व में राज्य स्तरीय दल भी इस कार्यक्रम में शरीक होंगे।
नोबेल पुरस्कार विजेता दिवंगत मदर टेरेसा द्वारा स्थापित मिशनरी ऑफ चेरिटी की ननों के मुताबिक मदर की लोकप्रियता के कारण रोम में होने वाले इस समारोह का दुनियाभर में विशेष महत्व होगा। मिशनरी ऑफ चेरिटी की सुपीरियर जनरल सिस्टर मेरी प्रेमा के नेतृत्व में देश के विभिन्न हिस्सों से आई 40 से 50 ननों का समूह भी इस समारोह में मौजूद था।