बारामुला में आतंकी हमला: एक जवान शहीद

pak borderबारामूला। जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में श्रीनगर-मुजफ्फराबाद राजमार्ग पर बने 46वीं राष्ट्रीय राइफल्स के शिविर पर रविवार रात आतंककारियों ने हमला कर दिया। हमले के बाद सेना और आतंककारियों के बीच जारी भारी गोलीबारी में दो आतंकी ढेर हो गए। इस हमले में सीमा सुरक्षा बल (सीसुब) का एक जवान भी शहीद हो गया। हालांकि, आतंकी कैंप में नहीं घुस पाए। उत्तरी कमांड की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि स्थिति नियंत्रण में है। समाचार चैनलों के मुताबिक, मुठभेड़ खत्म हो गई है। सेना ने तलाशी अभियान शुरू किया है। लेकिन, मुभेठ खत्म होने को लेकर आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि फिलहाल नहीं हो पाई है। पहले कुछ देर के लिए फायरिंग रुक गई थी जो बाद में फिर शुरू हुई। सूत्रों का कहना है कि आतंकी झेलम नदी के रास्ते आए।
हमले में सेना के तीन जवान और सीमा सुरक्षा बल (सीसुब) के दो जवान घायल हो गए। हमला रात 10.30 बजे हुआ जब आतंककारियों ने पास के पार्क से कैंप में घुसने की कोशिश की। मौके पर सीसुब के उपमहानिरीक्षक (डीआईजी) और सेना के कमांडिग अफसर भी मौके पर पहुंच गए हैं।
सूत्रों के अनुसार, दो आतंकियों के एक कमरे में छुपे होने की खबर है। कमरे को घेर लिया गया है। हमले के बाद सीसुब के महानिदेशक ने केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह को स्थिति की पूरी जानकारी दी। इसके बाद सिंह ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत दोभाल से बातचीत की। प्रदेश सरकार भी स्थिति पर नजर रखे हुए है।
यह कैंप राजधानी श्रीनगर से 54 किलोमीटर दूर बारामुला के जांबाजपोरा में स्थित है। आतंकियों ने कैंप पर पहले ग्रेनेड से हमला किया। फिर उसके बाद गोलीबारी की। जम्मू-कश्मीर के विशेष दस्ते और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) को भी मौके पर भेजा गया है। उल्लेखनीय है कि यह आतंकी हमला तीन दिन पहले भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान के कब्जे वाले (पीओके) में हुई सर्जिकल स्ट्राइक्स और दो हफ्ते पहले उरी में सेना के कैंप पर हुए आतंकी हमले के बाद हुआ है। उरी हमले में सेना के 19 जवान शहीद हो गए थे।
राष्ट्रीय राइफल्स के कैंप पर किस आतंकी समूह ने हमला किया है, यह अभी तक पता नहीं चल पाया है। इससे पहले, रविवार को पाकिस्तानी सेना ने जम्मू जिले के पल्लनवाला सेक्टर में युद्धविराम का उल्लंघन किया। प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस (एनसी) प्रमुख उतर अब्दुल्ला ने ट्वीट कर कहा है कि बारामुल्ला से कुछ दोस्तों ने उन्हें आतंकी हमले की सूचना दी है। सलामती की दुआ करता हूं।