अलविदा अम्मा: मरीना बीच पर दफनाई गयीं जयललिता

jayaचेन्नई। तमिलनाडु की दिवंगत मुख्यमंत्री जयललिता का अंतिम संस्कार हो गया है। एमजी मेमोरियल में मरीना बीच के पास जयललिता के शव को दफनाया गया। राजकीय सम्मान के साथ उन्हें अंतिम विदाई दी गई। जयललिता के अंतिम संस्कार के समय मरीना बीच पर उनके लाखों प्रशंसक मौजूद रहें।
इससे पहले मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजाजी हॉल पहुंच कर मंगलवार को तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता को श्रद्धांजलि दी। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी राजाजी हॉल पहुंचकर जयललिता को श्रद्धांजलि दी। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भी राजाजी हॉल में जयललिता को श्रद्धांजलि दी।
इसी बीच, केंद्र सरकार ने भी उनके निधन पर एक दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। वहीं जयललिता के निधन पर राज्य सरकार ने सात दिन के शोक की घोषणा की है। इस दौरान सभी सरकारी इमारतोंं पर लगा राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा। वहीं राज्य के सभी स्कूल और कालेज तीन दिनों तक बंद रहेंगे। उन्हें अंतिम श्रद्धांजलि देने के लिए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी राजाजी हॉल पहुंचेंगे। इससे पूर्व केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडूू ने भी वहां पहुंचकर दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि अर्पित की।
जयललिता को बुखार और डिहाइड्रेशन के बाद 22 सितंबर को चेन्नई के अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया रविवार शाम को उन्हें जबरदस्त कार्डियक अटैक पड़ा था, जिसके बाद उनके बचने की उम्मीद कम हो गई थी। आखिरकार 73 दिनों तक जिंदगी के लिए संघर्ष कर रही लाखों की प्यारी ‘अम्मा’ सोमवार रात साढ़े ग्यारह बजे जिंदगी की जंग हार गईं।