दिल से भी किंग हैं बॉलीवुड के किंग खान

srk bike

मुंबई। बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान का आज बर्थडे है। शाहरुख आज 50 साल के हो गए हैं। शाहरुख की अपकमिंग फिल्म है दिलवाले जिसका लोगों को बेसब्री से इंतजार है। हिन्दी फिल्मों में अपनी अदा से सभी को दीवाना बनाने वाले शाहरुख की पहली सफल फिल्म का नाम दीवाना ही था। यह साल 1992 में रिलीज हुई थी। बात अगर शिक्षा की हो तो शाहरुख ने अर्थशास्त्र में डिग्री ली है। इसके बाद उन्होंने जामिया से मास कम्यूनिकेशन में डिग्री ली थी। शाहरुख को फिल्मी जगत में एसआरके के नाम से भी संबोधित किया जाता है।
दिलीप कुमार के बाद शाहरुख एकमात्र ऐसे एक्टर हैं जिन्हें बेस्ट एक्टर कैटेगरी में आठ बार फिल्म फेयर अवॉर्ड मिला है। एक विदेशी अखबार ने शाहरुख के लिए लिखा कि वो दुनिया के बड़े सितारों में शामिल हैं। दुनियाभर में उनके फैंस मौजूद हैं। इसी अखबार के हवाले से शाहरुख को दुनिया का सबसे अमीर एक्टर बताया गया। इसके अनुसार शाहरुख की संपत्ति 600 मिलियन डॉलर यानि 3600 करोड़ रुपए के करीब आंकी गई। एक रिसर्च फर्म ने अपने सर्वे में यह भी दावा किया कि शाहरुख की 11 फिल्मों ने दुनियाभर में 1 बिलियन का व्यवसाय किया है।
शाहरुख अब टेलीविजन, फिल्मों के साथ ही प्रोडक्शन में भी सक्रिय हैं। उनकी अपनी कंपनी है जो कि कई फिल्मों में पैसा लगाती है। इसके अलावा शाहरुख की अपनी एक आईपीएल क्रिकेट टीम है। इसका नाम कोलकाता नाईट राइडर्स है। अपने पचासवें जन्मदिन पर बात करते हुए शाहरुख ने कहा है कि मैं चाहता हूं कि यह दिन अपने बच्चों और परिवार के साथ बिताऊं। साथ अगले पांच सालों में पंद्रह फिल्में करूं। इन दिनों शाहरुख अपनी फिल्म दिलवाले को लेकर चर्चा में हैं। इस फिल्म में पांच साल के अंतराल के बाद शाहरुख और काजोल की जोड़ी एक बार फिर परदे पर नजर आएगी।