केले के हैं फायदे अनेक

young woman in yellow blouse with banana

हेल्थ डेस्क। हर सीजन में आने वाला फल केला सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ स्वादिष्ट भी होता है। लेकिन इसके कई अनोखे फायदे भी हैं, जिनके बारे में कम ही लोग जानते हैं। केले से त्वचा, बालों और बहुत सारी समस्याओं से राहत मिलती है। आइए जानते हैं, पोटाशियम, विटमिन सी और ए से भरपूर केले के इन अनजाने गुणों के बारे में…
एडिय़ां करे मुलायम : अगर आप फटी एडिय़ों की समस्या से परेशान हैं तो केला आपको राहत देगा। इसके लिए पैरों को गरम पानी में डाल कर प्यूमिक स्टोन से साफ करें। उसके बाद उस पर केले और नारियल तेल मिला पैक बनाकर लगा दें। कुछ देर बाद इसे धो लें।
चेहरे को दे नमी : त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए भी केला बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटमिन सी, ए, पोटाशियम, कैल्शियम, फास्फोरस व कार्बोहाइड्रेट्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो त्वचा के लिए कई तरह से लाभकारी होते हैं। ये एक अच्छा मॉइश्चराइजर है।
जूते चमकाए : केला जूते, लेदर, सिल्वर पर पॉलिश का काम करता है। बहुत कम ही लोग केले के इस अनोखे उपयोग के बारे में जानते हैं। अपने जूते, चमड़े की चीजों और सिल्वर जूलरी पर केला रगडऩे से उसकी चमक बढ़ जाती है।
दांत चमकाए : दांतों की सफेदी और चमक बढ़ाने के लिए भी केले के छिलकों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए ब्रश करने के बाद केले के छिलके को हर दिन दांत में रगड़ें।
बालों में भर दे जान : लगातार कलरिंग और केमिकल्स से खराब हुए बालों को केले से ठीक किया जा सकता है। विटमिन बी और सी का स्रोत होने के कारण यह बेहतरीन पोषण देता है। पोटाशियम से भरपूर केला बालों को मुलायम भी करता है। अगर आपके बाल बहुत रूखे हैं तो एक केले के गूदे में एक चम्मच ग्लिसरीन या शहद मिलाकर पैक बना कर अपने बालों में लगाएं।
स्ट्रेस को भगाए दूर : केला हमारे शरीर में स्ट्रेस लेवल को कम करने में मदद करता है। इसमें ट्राइप्टोफॉन नामक अमिनो ऐसिड होता है, जो मूड को रिलैक्स करता है। स्ट्रेस या डिप्रेशन से पीडि़त व्यक्ति को केला खाने से अच्छा महसूस होता है।