मुख्य सचिव का निर्देश: समय से पूरी हों परियोजनाएं

Alok ranjan sc 5लखनऊ। यूपी के मुख्य सचिव आलोक रंजन ने निर्देश दिये हैं कि लखनऊ परियोजनाओं के निर्माण कार्य का स्थलीय निरीक्षण एवं प्रगति से अवगत होने हेतु प्रोजेक्ट मॉनीटरिंग ग्रुप की बैठक निर्माण स्थल पर ही आयोजित की जाये। उन्होंने कहा कि डायल 100 सेवा के भवन का कार्य प्रारम्भ हो जाने के बावजूद भी विधिवत शिलान्यास कार्यक्रम का आयोजन यथाशीघ्र कराकर निर्माण कार्य निर्धारित समय में पूर्ण कराने हेतु माहवार माइलस्टोन निर्धारित कर नियमित समीक्षा की जाये। उन्होंने कहा कि निर्माणाधीन डायल 100 सेवा के भूतल में संचालित होने वाले कॉल सेण्टर का निर्माण कार्य आगामी मार्च तक पूर्ण कराकर कॉल सेण्टर प्रारम्भ करा दिया जाये। उन्होंने लखनऊ में निर्माणाधीन उच्च स्तरीय कैंसर इंस्टीट्यूट के ओपीडी भवन का कार्य 20 प्रतिशत पूर्ण हो जाने के फलस्वरूप निर्देश दिये कि आगामी अक्टूबर से ओपीडी प्रारम्भ कराने हेतु आवश्यक उपकरणों एवं फर्नीचर के क्रय किये जाने का अनुमोदन सक्षम स्तर से अवश्य प्राप्त कर लिया जाये, ताकि आवश्यकतानुसार उपकरणों एवं फर्नीचर की आपूर्ति सम्बन्धित क्रय एजेन्सी से समय से सुनिश्चित हो सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि उच्च स्तरीय कैंसर इंस्टीट्यूट के सोसाइटी के बाइलाज आगामी मंत्रिपरिषद की बैठक में अनुमोदन हेतु अवश्य प्रस्तुत किया जाये। उन्होंने कहा कि उच्च स्तरीय कैंसर इंस्टीट्यूट का निर्माण निर्धारित अवधि में मानक एवं गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराने हेतु वरिष्ठ अधिकारी साप्ताहिक मॉनीटरिंग अवश्य कर प्रगति से अवगत करायें।
उन्होंने ताजगंज परियोजना के कार्यों की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि परियोजना का कार्य निर्धारित अवधि आगामी दिसम्बर, 2016 में पूर्ण कराने हेतु नियमित रूप से प्रगति की समीक्षा की जाये। उन्होंने राजकीय मेडिकल कॉलेज बांदा के सफल संचालन के लिये उपकरणों की क्रय हेतु निविदा प्रक्रिया को नियमानुसार अन्तिम रूप दिये जाने की कार्यवाही प्राथमिकता से सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि राजकीय मेडिकल कॉलेज बदायूं के संचालन के लिये प्रथम वर्ष के लिये अपेक्षित न्यूनतम पदों पर नियुक्ति की कार्यवाही महानिदेशक द्वारा नियमानुसार सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये।
श्री रंजन ने नवीन सचिवालय भवन के कार्यों की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि वह स्वयं वर्तमान में माह दिसम्बर में किसी भी दिन स्थलीय निरीक्षण कर निर्माण कार्यों की समीक्षा करेंगे। उन्होंने कहा कि नवीन सचिवालय के ए, बी एवं सी ब्लॉक का कार्य निर्धारित माइल स्टोन के अनुसार निर्धारित अवधि में निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराना होगा। उन्होंने लायन सफारी के कार्यों की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि ब्रीडिंग सेण्टर को नवीनतम तकनीकी सुविधाओं सहित विकसित किया जाये, ताकि वन्य जीव को किसी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि लायन सफारी के सिविल वर्क के टेण्डर को वर्तमान माह दिसम्बर में ही अन्तिम रूप नियमानुसार अवश्य दे दिया जाये।