फिर जागा मुलायम का अमर प्रेम

Ritesh (7)
अमृतांशु मिश्र
लखनऊ। कभी एक दूसरे पर जान छिड़कने वाले मुलायम और अमर फिर एक साथ नजर आये। मौका था रोजा इफ्तार का। कालीदास मार्ग पर सीएम अखिलेश यादव के आवास पर रोजा इफ्तार का आयोजन किया गया था जिसमें शरीक होने पूरे प्रदेश से कार्यकर्ता आये थे। भारी भीड़ और दिग्गजों के बीच सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव के साथ उनके पारिवारिक मित्र अमर सिंह फिर नजर आये। अमर सिंह की इस प्रकार की मौजूदगी से काफी लोग भौचक्के रह गये और उनके मुंह से बेसाख्ता निकल गया कि मुलायम का अमर प्रेम जाग गया है।
कभी मुलायम की परछाईं की तरह रहने वाले अमर सिंह और मुलायम में आजकल दूरियां हो गयी हैं उसका कारण चाहे जया प्रदा रही हो या फिर गुस्सैल वजीर आजम खां। इन्हीं दोनों के कारण मुलायम को अपने काबिल दोस्त का साथ छोडऩा पड़ा। मगर अब मौके बेमौके दोनों आपस में मिल लिया करते हैं। अमर और मुलायम की मुलाकात का राजनीतिक गलियारों में बहुत महत्व है क्योंकि विधानसभा चुनाव नजदीक है और मुलायम को अपना विश्वासपात्र चाहिए जोकि हर चीज मैनेज कर सके। देखा जाये मुलायम को अमर की कमी हमेशा खलती रही है और वो इसका इजहार भी कर चुके हैं भले ही उन्होंने घुमाफिरा कर कहा हो।
रोजा इफ्तार में शामिल होने से पहले सपा मुखिया दिन में अमर सिंह के गोमती नगर स्थित आवास पहुंचे और वहां लगभग एक घंटे रहे। पार्टी ने बहरहाल इसे अनौपचारिक भेंट बताया है और इसके बारे में ज्यादा कोई जानकारी नहीं दी है। अमर सिंह शाम को मुख्यमंत्री अखिलेश की तरफ से उनके सरकारी आवास पर आयोजित रोज इफ्तार पार्टी में भी शामिल हुए, जहां सपा मुखिया यादव के अलावा सरकार के तमाम मंत्री तथा पदाधिकारी मौजूद थे। अमर के आलोचक वजीर आजम खां इफ्तार से नदारद रहे जिस पर भी आये लोगों ने कई कयास लगाये और चर्चा इफ्तार के बाद भी कायम रही कि आखिर आजम क्यों गायब हैं।