ऑपरेशन स्माइल के तहत यूपी में मिले 855 लापता बच्चे

Operation-Smile-Telangana

लखनऊ। देश भर में अपने घरों से लापता हुए बच्चों को खोजने के एक माह के अभियान में दो हफ्तों में उत्तर प्रदेश में पुलिस ने 855 बच्चों को खेाज निकाला। आपरेशन स्माइल की तर्ज पर देश भर में लापता बच्चों को खोजने के लिए अभियान एक जुलाई से शुरू हुआ है जो 31 जुलाई तक चलेगा।
प्रदेश के आई जी कानून व्यवस्था ए सतीश गणेश ने बताया कि बच्चों को खोज कर उनके अभिभावकों या माता पिता को सौंपने के अभियान में दो सप्ताह में उत्तर प्रदेश में उत्साह वर्धक परिणाम सामने आए हैं। इनमें मेरठ मंडल सबसे ऊपर है।
उन्होंने बताया कि गाजियाबाद जिले मे इस अभियान के तृतीय चरण में पहली जुलाई से अब तक 14 दिन की अवधि मे कुल 368 बच्चे गाजियाबाद पुलिस ने खोजे हैं। इस अभियान में विगत 14 जुलाई को 21 बच्चे खोजेे गये जो जनपद फतेहपुर, कुशीनगर, एटा, हरदोई, बुलन्दशहर, बाराबंकी के अलावा दिल्ली के विभिन्न स्थानो तथा बिहार के देहरी ,रोहतार, भागलपुर, खगदिया, बिगूशाही व झारखण्ड के रहने वाले है। गाजियाबाद पुलिस द्वारा इसी प्रकार की कार्यवाही का सिलसिला जारी है तथा देश के विभिन्न स्थानों से बच्चो की बरामदगी के निरन्तर प्रयास किये जा रहे है।
प्रमुख सचिव गृह देबाशीष पण्डा ने सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिये हैं कि सभी जिलों के शेल्टर होम्स, प्लेटफार्म, बस स्टेशनों, सड़कों एवं अन्य विभिन्न स्थानों आदि पर मिलने वाले बच्चों के सम्बन्ध मे प्रशिक्षित पुलिस कर्मचारी गहन छानबीन व आवश्यक सूचना संकलित की जाए, बच्चे लापता या गुमशुदा की श्रेणी मे पाये जायें, उनके बारे मे एक निर्धारित प्रपत्र पर सभी जरूरी सूचनायें संकलित की जायें, जिसमे उस बच्चे का चित्र भी शामिल होगा। इस कार्यवाही में वीडियो रिकार्डिंग भी करायी जाए।