मोदी बोले: अगले साल से मिलेगा योग दिवस पर पुरस्कार

modi yogaचंडीगढ़। आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है। अंतरराष्ट्रीय योग-डे के मौके पर देश में सबसे बड़ा सेलिब्रेशन चड़ीगढ़ के कैपिटल कॉम्पलेक्स में हुआ। पीएम नरेन्द्र ने इस कार्यकम में हिस्सा लेकर लोगों को योग के फायदें बताए और इसे विश्व स्तर पर सफल बनाने की अपील की। पीएम मोदी ने यहां 30 हजार लोगों के साथ योग किया। इस प्रोग्राम में पंजाब के सीएम प्रकाश सिंह बादल, हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर और गर्वनर कप्तान सिंह सोलंकी ने हिस्सा लिया। इस मौके पर केन्द्र सरकार के 57 मंत्री देशभर में होने वाले कार्यक्रमों में हिस्सा ले रहे है।
मोदी ने कहा-अगले साल दिए जाएंगे दो अवॉर्ड-पीएम मोदी ने कहा-अगले साल जब योग दिवस मनाया जाएगा तो दो पुरस्कार दिए जाएंगे। पहला होग उत्तम कार्य के लिए इंटरनेशनल योग अवॉर्ड और दूसरा भारत में योग के लिए उत्तम काम के लिए इंडिया योग अवॉर्ड। मैं चंडीगढ़ में 5 साल रहा हूं। इससे उत्तम इस परिसर का उपयोग पहले कभी नहीं हुआ होगा।
डायबिटीज से जूझ रहे लोग अपनाए योगमोदी ने कहा-अगर डायबिटीज से जूझ रहे लोगों को हम योग के जरिए इस बीमारी से मुक्ति दिलाने की कोशिश करें तो बड़ा काम होगा। योग बीमारी से मुक्ति का ही मार्ग नहीं है। योग फिटनेस की नहीं, वेलनेस की गारंटी है।
पीएम ने दी प्रेगनेंसी के दौरान योग की सलाहपीएम मोदी ने प्रेग्नेंसी के दौरान योग की सलाह दी जाती है ताकि प्रसूति काल में मां को तकलीफ कम हो। योग बेहतर जीवन की ट्रेनिंग है। योग हमारे लिए शारीरिक, आध्यात्मिक और सामाजिक चेतना का केंद्र बिंदू बन गया। योग गरीब और अमीर दोनों के लिए है। योग हर किसी के लिए उपलब्ध मार्ग है।
योग से हो रहा अरबों-खरबों का कारोबारउन्होंने कहा कि योग आज विश्व में बहुत बड़े कारोबार को रूप में बढ़ रहा है। अरबों-खरबों का कारोबार योग से हो रहा है। 100 प्रतिशत योग दिखाने वाले टीवी चैनल आ गए हैं। इंतजार मत कीजिए। योग को जीवन का हिस्सा बना दीजिए। जिस तरह मोबाइल फोन आपके जीवन का हिस्सा बन गया है। उसी तरह योग को जीवन का हिस्सा बनाएं। यह कठिन काम नहीं है।