केजरी की मांग: दिल्ली में भी हो जनमत संग्रह

kejriwalनई दिल्ली। यूरोपीय संघ की सदस्यता को लेकर किए गए इस जनमत के नतीजों के अनुसार ब्रिटेन ईयू से बाहर हो गया है। इससे उत्साहित दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने को लेकर ब्रिटेन की तर्ज पर जनमत संग्रह की मांग की है।
दिल्ली की सत्ता पर काबिज आम आदमी पार्टी की सरकार दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने का अपना मुद्दा पूर्व में भी उठाती रही है।
इससे पहले अरविंद केजरीवाल दिल्ली के शहरी विकास मंत्रालय को चि_ी लिखकर पूछ चुके हैं कि दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने के लिए किस तरह से जनमत संग्रह करवाया जा सकता है।
भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय ने केजरीवाल के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि क्या सीएम केजरीवाल पूरे देश में जनमत संग्रह करवाना चाहते हैं।
याद रहे कि केजरीवाल पिछले साल फरवरी में जैसे ही सीएम बने थे, उन्होंने अपनी पहली मुलाक़ात में ही नरेंद्र मोदी के साथ के मुद्दा उठाया था। साथ ही केजरीवाल की तरफ से गृहमंत्री के साथ उसके बाद बहुत सी बैठक में पूर्ण राज्य का मुद्दा उठता रहा।
केजरीवाल जबसे सरकार में आए हैं तबसे अपने लिए ज़्यादा अधिकार की मांग कर रहे हैं, क्योंकि दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा नहीं है और इसलिए यहां पर आजकल ये ही साफ़ नहीं है कि एक चुनी हुई सरकार और एक नियुक्त एलजी के क्या-क्या अधिकार हैं और कहां तक हैं। इसलिए मामला कोर्ट में चल रहा है।
गौरतलब है कि यूरोपीय संघ (ईयू) की सदस्यता को लेकर किए गए इस जनमत के नतीजों के अनुसार ब्रिटेन ईयू से बाहर हो गया है।