मोदी बोले: आतंकवाद विश्व के लिए बड़ी चुनौती

modi chenniमोजांबिक (एजेंसी)। मोजांबिक पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व में आतंकवाद को सबसे बड़ा खतरा बताया है। पेरिस, ब्रसेल्स, इस्तांबुल और फिर बांग्लादेश में हुए आतंकी हमलेे पर अपनी चिंता जताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज आतंकवाद दुनिया को तबाह करने के लिए सिर उठाए खड़ा हैै। उन्होंने इसेे विश्व के लिए बड़ी चुनौती बताया हैै। मोजांबिक के राष्ट्रपति फिलिप न्यूसी के साथ हुई एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान पीएम मोदी ने यह बातें कहीं।
इस दौरान दोनों देशों के बीच कुछ समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। इसमें मोजांबिक से दालों की खरीद पर हुआ समझौता भी शामिल है। उन्होंने कहा कि मोजांबिक से दाल आयात करने पर इस देश के किसानों को फायदा होने के साथ-साथ भारत की भी जरूरतें पूरी होंगी। भारत और मोजांबिक को अच्छा सहयोगी बताते हुए पीएम ने कहा कि मोजांंबिक जो भी चाहता है, वह भारत में उपलब्ध है।
पीएम ने मोजांंबिक में निवेश करने वाले भारतीयों के लिए एक बुकलेट भी जारी की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि हमारा संघर्ष दोनों देशों को करीब लाया है। उनका कहना था कि वह यहां आकर काफी अच्छा महसूस कर रहे हैं। मोदी ने कहा कि अफ्रीका में भारतीय निवेश के लिए मोजांबिक एंट्री गेट है। पीएम ने यह भी कहा कि मोजांंबिक की आजादी के मजबूत समर्थकों में भारत शामिल था। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि वह भविष्य में दोनों देशों के बीच मजबूत संबंध चाहते हैं। उन्होंने इस दौरान उम्मीद जताई कि न्यूसी के नेतृत्व में भारत के उद्योगपतियों को बेहतर माहौल मिलेगा।
गौरतलब है कि प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी आज अपनी यात्रा के पहले चरण में मोजांबिक पहुंचे हैं। उनके यहां पहुंचने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट किया कि मापूूतो में एक सुबह, एक अफ्रीकी सुबह। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा कि अपनी अफ्रीका यात्रा मोजांबिक दौरे से शुरू कर रहा हूं। यह यात्रा मोजांबिक के साथ भारत के संबंधों को गहरा करेगी। इसके बाद वह दक्षिण अफ्रीका, तंजानिया तथा केन्या भी जाएंगे।