भारत ने चीन के तीन पत्रकारों को किया देश से बाहर

india and chinaनई दिल्ली। भारत ने चीन की सरकारी न्यूज़ एजेंसी शिन्हुआ के तीन पत्रकारों को देश छोडऩे का आदेश दिया है। शिन्हुआ का प्रतिनिधित्व कर रहे भारत में बसे तीन चीनी पत्रकारों की वीजा अवधि बढ़ाने से सरकार ने मना कर दिया है। यह जानकारी चीनी दूतावास के सूत्रों ने दी।
तीन पत्रकारों का वीजा इस महीने के अंत में समाप्त हो रहा है। ये पत्रकार हैं शिन्हुआ के दिल्ली ब्यूरो के प्रमुख वू कियांग और मुंबई में दो संवाददाता तांग लू और मा कियांग। तीनों ने अपनी जगह नए लोगों के आने तक अपनी वीजा की अवधि बढ़ाने की मांग की थी।
इससे दोनों देशों के बीच संबंध पहले से ही तनावपूर्ण हैं, ऐसे में माना जा रहा है कि इस फैसले के चलते तनाव और बढ़ सकता है। तीनों पत्रकारों को 31 जुलाई तक देश छोडऩे का आदेश दिया गया है। वीजा अवधि न बढ़ाने को लेकर इन पत्रकारों को फिलहाल कोई कारण नहीं बताया गया है। हालांकि, दूतावास सूत्रों ने बताया कि भारत सरकार ने उनके अनुरोध को ठुकरा दिया है। दूतावास ने मामले को विदेश मंत्रालय के समक्ष उठाया है।
गौरतलब है कि एनएसजी में भारत की सदस्यता पर चीन की आपत्ति के बाद से दोनों देशों में संबंध काफी तनावपूर्ण हैं। हालांकि वीजा अवधि का न बढ़ाया जाना एक सामान्य प्रक्रिया है। विदेशी पत्रकार जब अपने लेखों और रिपोर्टिंग के तरीकों में सरकार की ऑफिशल पॉलिसी का उल्लंघन करने लगते हैं, तो आमतौर पर सरकार इस तरह का कदम उठाती है। दिसंबर में चीन ने भी एक फ्रेंच पत्रकार को सरकार की नीतियों पर मनगढ़ंत रिपोर्टिंग करने के आरोप में देश से बाहर कर दिया था।